लखनऊ। केंद्र में कांग्रेस की सरकार और राजीव गांधी की कर्मस्थली होने के बावजूद अभी तक शाम होने के बाद की बस सेवा सोनिया गांधी और राहुल गांधी नही शुरू करवा पाये थे। इतना ही नही केंद्रीय मंत्री इस्मृति ईरानी ने भी चुनाव और चुनाव के बाद लंबे चौड़े कसीदे पढ़ी थी। अरसे बाद लगा कि अमेठी में रोडवेज बस अड्डा है। सीमित संसाधनों के सहारे संचालित रोडवेज डिपो को परिवहन मंत्री ने गुरुवार को नई ऊर्जा दी। पांच करोड़ रूपये से स्थानीय डिपो व वर्कशॉप का जहां सौन्द्रियकरण किया जायेगा वहीं 10 नई बसों को हरी झंडी दिखाकर जिलेवासियों को सौगात दी। बस अड्डे पर आयोजित समारोह में पांच समाजवादी लोहिया तथा पांच साधारण बस सेवा को हरी झंडी दिखाकर गंतव्य की ओर रवाना किया। डिपो को वोल्वो बस के साथ साधारण सेवा की और बसे उपलब्ध कराने की घोषणा की।

शहर स्थित रोडवेज डिपो पर गुरुवार को आयोजित एक समारोह में परिवहन मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति ने समाजवादी लोहिया ग्रामीण सेवा की पांच तथा पांच साधारण सेवा की बसों को हरी झंडी दिखाकर उन्हें गंतव्य की ओर रवाना किया। यात्रियों की सुविधा के लिये जिले के सभी प्रमुख स्थानों तक इन बसों का संचालन किया जायेगा। आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि अभी तक अमेठी नाम से जानी जाती थी लेकिन अब अमेठी की पहचान उसके काम और विकास से है। उन्होंने कहा कि अगर यहां के जनप्रतिनिधियो ने थोडा थोडा काम किया होता तो आज अमेठी की तस्वीर कुछ दूसरी होती। लेकिन यहाँ के जनप्रतिनिधियों में शामिल कोई जनता को अपनी रियासत समझता रहा तो कोई अपनी विरासत मानता रहा। आलम यह रहा कि इन दो पाटों के बीच अमेठी की जनता पिसती व ठगती रही। कांग्रेस पर तंज कसते हुए मंत्री ने कहा कि 27 साल यू पी बेहाल का नारा देकर रथयात्रा निकालने वाली कांग्रेस यह क्यों नही बताती कि अमेठी को किसने बेहाल किया। एक या दो मौकों को छोड़ दिया जाये तो अमेठी कांग्रेस के ही नेतृत्व में रही। उन्होंने जांत-पांत तथा धर्म के नाम पर नफरत फैलाकर सम्प्रदायिकता का जहर घोलने का भाजपा पर आरोप लगाया। कहा कि भाजपा प्रदेश में साम्प्रदायिक सदभाव को बिगाड़ने की कोशिश में लगी रहती है। उन्होंने अमेठी के विकास में भाजपा को बाधक बताया। कहा कि अमेठी बाई पास के निर्माण में भी भाजपा ने रोड़ा अटकाया है। भाजपा की वजह से बाई पास का निर्माण रुका हुआ है। प्रदेश सरकार का बखान करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में प्रदेश विकास के मामले में नित नए आयाम छुए हैं। 55 लाख लोगों को समाजवादी पेंशन मिल रही हैं तो बड़ी संख्या में गरीबों को छत मिली है। अमेठी में करीब 14 हजार गरीब लोगों को समाजवादी पार्टी ने छत मुहैया करवाई है। बताया कि ओलावृष्ट से ख़राब हुई फसलों से आहत किसानों के लिए 20 करोड़ रुपए जिले को प्राप्त हो गया है। इससे पहले कार्यक्रम को डीएम चंद्रकांत पांडेय अमरेंद्र सिंह रमाशंकर सिंह विशेष सचिव परिवहन इखलाख अहमद आरएम रामजीत वर्मा एआरएम राकेश मोहन पांडेय ने भी संबोधित किया। इस मौके पर एसडीएम अशोक कनोजिया सीओ जीडी मिश्रा अखिलेश दुवेदि गाड़ मिश्र बबलू खान मुन्ना सिंह धौरहरा हरिशंकर जायसवाल प्रमोद मिश्र महेंद्र सिंह पिंटू सिंह भीमी जगदीश सरोज बीके सिंह बजरंग श्रीवास्तव गिरिजा सिंह राम बहादुर मक्खनलाल छेदीलाल पासवान सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

अमेठी के राजा संजय सिंह और रानी अमिता सिंह मंत्री रह चुके है। इन सब के बावजूद परिवहन सेवा शुरू कराने के लिए कोई ध्यान नही दिया गया था। रात के समय बस यात्रा सुविधा नही मिलने की वजह से यात्रियों को बस स्टॉप पे रात गुजारनी पड़ती थी। बसो की सौगात देकर मंत्री ने सभी के जख्मो पे मरहम लगाने का काम किया है।