लास वेगास : अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने बुधवार रात हुई आखिरी प्रेसिडेंशियल बहस में भी जीत दर्ज की। जबकि रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने यह कहने से मना कर दिया कि यदि वह चुनाव हार जाते हैं तो इसके नतीजों को स्वीकार करेंगे।

‘सीएनएन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप से जब बहस के दौरान चुनाव में संभावित धांधली के उनके दावों और हार की स्थिति में उनके रुख के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, मैं उसी समय इसके बारे में बताऊंगा। मैं आपको रहस्य में रखूंगा। इसके जवाब में हिलेरी ने कहा कि ट्रंप की टिप्पणी डराने वाली है। हिलेरी ने कहा कि कुछ भी ट्रंप के खिलाफ जाता है तो वह तुरंत ‘धांधली’ की शरण में चले जाते हैं। अगर एमी अवार्ड (अमेरिकी टेलीविजन जगत की हस्तियों को दिया जाने वाला पुरस्कार) ट्रंप के बजाए उनके प्रतिद्वंद्वी को मिल जाए तो इसमें भी उन्हें धांधली नजर आएगी।

हिलेरी ने कहा, हमारे लोकतंत्र में इस तरह काम नहीं होता। हमारा लगभग 240 वर्षों का इतिहास है। हमारे देश में उचित एवं निष्पक्ष चुनाव होते रहे हैं फिर चाहे इसके परिणाम हमें पसंद हो या नहीं और यही उम्मीद बहस के दौरान खड़े उम्मीदवार से की जाती है। हिलेरी ने कहा, वह हमेशा निंदा करते हैं। वह हमारे लोकतंत्र को गर्त में ले जा रहे हैं।

सीएनएन/ओआरसी मत सर्वेक्षण के मुताबिक, बहस में हिलेरी को 52 फीसदी लोगों ने जबकि ट्रंप को 39 फीसदी लोगों के मत मिले। बहस देख रहे दर्शकों में 36 फीसदी डेमोक्रेट और 29 फीसदी रिपब्लिकन थे। इस अंतिम बहस में हालांकि ट्रंप का प्रदर्शन उम्मीद से बेहतर रहा। 10 में से लगभग छह दर्शकों ने कहा कि ट्रंप ने उम्मीद से बेहतर किया, जबकि 44 फीसदी ने हिलेरी के बारे में यही बात कही।

नेवादा विश्वविद्यालय के थॉमस एंड मैक सेंटर में हिलेरी और ट्रंप ने बिना हाथ मिलाए इस बहस की शुरुआत की। इस दौरान हिलेरी ने सफेद रंग का पैंटसूट और ट्रंप ने काले रंग का सूट पहना हुआ था। उन्होंने काले सूट के साथ लाल रंग की टाई लगा रखी थी। इस बहस में सर्वोच्च न्यायालय, लोगों द्वारा बंदूक रखने के अधिकारों में दूसरे संशोधन जैसे मुद्दे शामिल रहे। ट्रंप ने हिलेरी को बंदूक रखने का विरोधी बताया। इस दौरान गर्भपात और अर्थव्यवस्था पर भी बहस हुई।

ट्रंप ने कहा कि वह राष्ट्रपति के रूप में देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने पर जोर देंगे और देश की वार्षिक विकास दर 5 से 6 फीसदी तक ले जाएंगे। उन्होंने कहा कि यदि हिलेरी जीतती हैं तो देश की विकास दर शून्य से कम होगी। ट्रंप ने हिलेरी के विदेश मंत्री रहते हुए उनके कामकाज पर भी सवाल उठाए। उन्होंने हिलेरी के निजी ईमेल सर्वर से जुड़े विवाद को एक बार फिर उठाया।

ट्रंप ने हिलेरी के 30 साल के राजनीतिक करियर पर तंज कसते हुए कहा कि उन्होंने इस दौरान कुछ भी हासिल नहीं किया। उन्होंने हिलेरी को ‘कुछ नहीं कर पाने वाले परंपरागत राजनीतिक तंत्र के हिस्से’ के रूप में पेश करने की कोशिश की।
इसके जवाब में हिलेरी ने उन्हें याद दिलाया कि वह क्या करती रही हैं और ट्रंप क्या करते रहे हैं। उन्होंने कहा, 2011 में अल कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को मार गिराए जाने के अभियान पर मैं जब ऑपरेशन वॉर रूम से नजर रख रही थी उसी वक्त ट्रंप सेलेब्रिटी एप्रेंटिस कार्यक्रम की मेजबानी कर रहे थे।

यह बहस तब और तीखी हो गई जब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ ट्रंप के रिश्तों को लेकर हिलेरी और ट्रंप भिड़ गए। हिलेरी ने ट्रंप को पुतिन की कठपुतली कहा। उन्होंने ट्रंप से मांग की कि वह रूस की ओर से हो रहे हैकिंग प्रयासों की निंदा करें जिससे देश का चुनाव प्रभावित हो रहा है। हिलेरी ने कहा, इसीलिए पुतिन को अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में एक कठपुतली चाहिए।

ट्रंप ने इसके जवाब में कहा कि पुतिन के मन में हिलेरी और राष्ट्रपति बराक ओबामा के लिए कोई सम्मान नहीं था। ट्रंप ने कहा कि वह पुतिन से कभी नहीं मिले हैं लेकिन यह जरूर है कि पुतिन ने उनके बारे में कुछ अच्छी बातें कहीं हैं।
उन्होंने कहा कि यह अच्छा होगा कि आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ अमेरिका और रूस मिलकर काम करें जिसकी पैदाइश क्लिंटन की वजह से ही हुई है।

दोनों उम्मीदवारों के बीच राष्ट्रपति पद के योग्य होने पर भी तीखी बहस हुई। बहस के मॉडरेटर फॉक्स न्यूज के क्रिस वॉलेस ने ट्रंप से पूछा कि यदि उन पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोप सही नहीं हैं तो आखिर क्यों इतनी महिलाओं ने सामने आकर उन पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं? इसके जवाब में ट्रंप ने कहा कि ये दावे झूठे हैं। उन्होंने कहा कि 2005 का उनका टेप जारी होने के बाद उन्होंने माफी नहीं मांगी क्योंकि, उन्होंने कुछ गलत नहीं किया था। ट्रंप ने कहा, मुझे लगता है कि या तो वे लोकप्रिय होना चाहती थीं या फिर हिलेरी के प्रचार अभियान ने यह हरकत की।

ट्रंप ने आव्रजन के संदर्भ में मैक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण के अपने रुख को दोहराया। उन्होंने कहा, हम सभी को यह दीवार चाहिए। हमें अपनी सीमाओं को मजबूत बनाना होगा। हमें देश से नशीले पदार्थों को दूर रखना होगा। ट्रंप ने हिलेरी पर निशाने साधते हुए कहा, वह मुक्त सीमाएं चाहती हैं। रिपब्लिकन उम्मीदवार ने कहा, यहां खास किस्म के कुछ बुरे लोग हैं और हम उन्हें बाहर निकालने वाले हैं।

बहस के दौरान ट्रंप ने हिलेरी को ‘घृणित महिला’ (नैस्टी वूमन) भी कहा। बहस के अंत में हिलेरी ने कहा कि यदि वह चुनाव जीतती हैं तो शिक्षा, बाल एवं परिवार कल्याण पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगी। वह सभी के लिए काम करेंगी ताकि देश की अर्थव्यवस्था बढ़ाने में मदद मिल सके। इसके साथ ही शक्तिशाली कंपनियों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान कराएंगी।

आखिरी वक्त तक ट्रंप अपने ‘मेक अमेरिका ग्रेट अगेन’ के नारे पर अडिग रहे। उन्होंने अफ्रीकी मूल के अमेरिकी नागरिकों और लैटिन अमेरिकी नागरिकों की देखरेख और अधिक से अधिक रोजगारों के सृजन की बात कही।