पटना: एचडीएफसी बैंक लिमिटेड ने आज बिहार में पटना से 'धंचायत . पाँच कायदे के पाँच फायदेश् का शुभारंभ किया। धंचायत . पाँच कायदे के पाँच फायदे" एचडीएफसी बैंक की ओर से तैयार की गयी एक शैक्षणिक फिल्म है, जो खास कर ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग के लाभों और अच्छे व्यवहारों के बारे में शिक्षित करती है। यह फिल्म ग्रामीण आबादी को अपने बैंक खातों का उपयोग करने और देश में अधिक वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने में मदद करेगी।

यह फिल्म बैंक की सीएसआर पहल 'स्वच्छ बैंकिंग' के तहत प्रस्तुत की गयी है। 'स्वच्छ बैंकिंग' का उद्देश्य संगठित क्षेत्र के माध्यम से उपलब्ध होने वाले साफ.सुथरे और सहज बैंकिंग के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। श्धंचायत . पाँच कायदे के पाँच फायदेश् फिल्म के जरिये ग्रामीण आबादी के सामने बचतए निवेश और मोबाइल बैंकिंग के उपयोग आदि के महत्व को दर्शाया जायेगाए जिससे उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार हो।

'धंचायत . पाँच कायदे के पाँच फायदे' बैंक की ओर से विशेष कर कम बैंकिंग सुविधाओं वाली या इनसे वंचित आबादी के लिए अधिक वित्तीय समावेशन हासिल करने के उद्देश्य से निर्मित सूचनाप्रद फिल्मों की श्रृंखला में दूसरी फिल्म है। श्धंचायतश् श्रृंखला की पहली फिल्म पिछले वर्ष पेश की गयी थी। इसमें असंगठित क्षेत्र से उधार लेने के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर ध्यान दिया गया था।

पिछले वर्ष से इस यात्रा को आगे बढ़ाते हुए एचडीएफसी बैंक के ब्रांड वाली 'धंचायत. पाँच कायदे के पाँच फायदेश् वीडियो वैनें देश भर में पूर्व, पश्चिम, दक्षिण, उत्तर और केंद्रीय भारत के तमाम हिस्सों में हजारों गाँवों तक जायेंगी। ये वैनें लोगों के इकट्ठा होने वाले स्थानोंए जैसे हाटए बाजार मेलों और ग्राम पंचायतों में रुकेंगी।

पटना में 'धंचायत . पाँच कायदे के पाँच फायदेश् वीडियो वैनों को श्री संदीप कुमार, आंचलिक (जोनल) प्रमुख . बिहार, एचडीएफसी बैंक ने अन्य वरिष्ठ बैंक अधिकारियों की उपस्थिति में हरी झंडी दिखायी।

इस यात्रा के दूसरे वर्ष में बिहार ऐसा चौथा राज्य है, जहाँ बैंक ने इस पहल को आरंभ किया है। इसी महीने राजस्थान, पंजाब और गुजरात में इसका आरंभ हुआ है। 'धंचायत. पाँच कायदे के पाँच फायदेश् वीडियो वैनें बिहार में 295 गाँवों तक पहुँचेंगी। पहले वर्ष में राज्य में 15 गाँवों तक ये वैनें गयी थीं।

इस कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर संदीप कुमारए आंचलिक (जोनल) प्रमुख . बिहारए एचडीएफसी बैंक ने कहा, 'एचडीएफसी बैंक में हम अधिक वित्तीय समावेशन का प्रयत्न करते हैं। लेकिन वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए हमारे बोर्ड से मिला निर्देश ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाओं से वंचित लोगों के बैंक खाते खोल देने भर से पूरा नहीं हो सकेगा। जब वे अपने बैंक खाते खोल लें, उसके बाद उन्हें अपने बैंक खातों का उपयोग करने और अच्छे बैंकिंग व्यवहारों को अपनाने के फायदों के बारे में शिक्षित करने की भी जरूरत है, ताकि उन्हें बैंकिंग शुरू करने में मदद मिले। 'धंचायत . पाँच कायदे के पाँच फायदे" फिल्म से हम अधिक वित्तीय समावेशन हासिल करने की उम्मीद करते हैं।'