भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में से एक डाटा इन्फोसिस समूह की कंपनी डाटा एक्सजेन टैक्नोलॉजीस प्राइवेट लिमिटेड ने ‘डाटामेल’ नाम से दुनिया के पहले निशुल्क भाषाई ई-मेल आई-डी की शुरुआत की है। इस सेवा में 8 भारतीय भाषाओं के अलावा अंग्रेजी और 3 विदेशी भाषाओं – अरेबिक, रूसी और चीनी – में ई-मेल आईडी बनाने की सुविधा होगी। आने वाले समय में डाटा एक्सजेन टैक्नोलॉजीस की तरफ से 22 भाषाओं में निशुल्क ई-मेल सेवा उपलब्ध कराई जाएगी, जिसे डाटामेल के तहत संबंधित प्ले स्टोर के माध्यम से किसी भी एंड्रायड या आईओएस प्रणाली से डाउनलोड किया जा सकेगा।
दुनिया की पहली निशुल्क भाषाई ई-मेल आईडी सेवा के लॉन्च के अवसर पर डाटा एक्सजेन टैक्नोलॉजीस प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक सीईओ डॉ. अजय डाटा बताते हैं, ‘आई. ए. एम. ए. आई. की रिपोर्ट के अनुसार वर्ल्ड वाइड वेब पर भारतीय भाषाओं के अकाउंट सिर्फ 0.1 प्रतिशत हैं। दूसरी तरफ 89 प्रतिशत आबादी ऐसी है जो गैर अंग्रेजी भाषी है और जिसे इंटरनेट पर ई-मेल के जरिए अंग्रेजी में संवाद करने में हर कदम पर बड़ी असुविधा का सामना करना पड़ता है। इसीलिए सरकार के डिजिटल इंडिया मिशन और मेक इन इंडिया मिशन को आगे बढ़ाते हुए डाटा एक्सजेन टैक्नोलॉजीस प्राइवेट लिमिटेड ने ‘डाटामेल’ के नाम से पहली निशुल्क भारतीय ई-मेल सेवा की शुरुआत की है। इस सेवा में देशभर के लोगों को 8 भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं और अंग्रेजी में ई-मेल आईडी बनाने की सुविधा होगी। इस तरह भारतीय नागरिकों को अपनी क्षेत्रीय भाषा में ई-मेल के जरिए संवाद कायम करने की सुविधा मुहैया कराई जाएगी।’
भारत में तैयार की गई ‘डाटामेल’ सेवा दरअसल दुनिया की पहली ऐसी भाषाई ई-मेल सेवा है जहां पर हिंदी, गुजराती, उर्दू, पंजाबी, तमिल, तेलुगू, मराठी, बंगाली और अंग्रेजी में डोमेन नेम बनाने की सुविधा होगी। इसके अलावा, डाटामेल के तहत अरेबिक, रूसी और चीनी भाषा में भी ई-मेल आईडी बनाने की सुविधा होगी।