नई दिल्ली। नागपुर में विजयदशमी पर होने वाली राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) की रैली इस बार काफी खास रही। 91 साल बाद स्वयंसेवक हाफ पैंट की जगह फुल पैंट में नजर आए और पथ संचलन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्थापना दिवस के मौके पर संघ को बधाई दी है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस नागपुर पहुंचे और दोनों ही फुल पैंड में नजर आए।

पथ संचलन के बाद संघ प्रमुख मोहन भागवत ने भाषण दिया। भागवत ने अपने भाषण में कश्मीर मुद्दे और पाकिस्तान के दखल का भी जिक्र किया। साथ ही पीओके में भारतीय सेना की ओर से अंजाम दिए गए सर्जिकल स्ट्राइक पर भी सेना को बधाई दी। भागवत ने कहा कि यशस्वी नेतृत्व ने पाकिस्तान को अलग-थलग किया है। सीमा पर उग्रवादियों को उकसाया जा रहा है लेकिन भारतीय सेना ने हिम्मत का काम किया है।

संघ आज सबसे बड़े संगठनों में एक बन चुका है। हर साल की तरह इस बार विजयदशमी के दिन आरएसएस की होने वाली रैली की तैयारियां पूरी हो गई हैं। इस बार की यह रैली कई मायनों में खास मानी जा रही है। 91 साल में पहली बार स्वयंसेवक हाफ पैंट को छोड़कर फुल पैंट में दिखाई दिए।

यह स्वयंसेवक नए गणवेश में हैं यानी ब्राउन कलर की फुल पैंट में। साल 1925 में संघ की स्थापना के बाद से खाकी निकर संगठन की पहचान रही। 1940 तक संघ के गणवेश में खाकी कमीज और निकर होती थी, बाद में खाकी कमीज की जगह सफेद कमीज ने ले ली।