लखनऊः उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने आज किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के सैलवी हाल में आयोजित सामाजिक संस्था हरिओम सेवा केन्द्र के 19वें स्थापना दिवस एवं वार्षिक कार्यक्रम का शुभारभ किया। राज्यपाल ने कार्यक्रम में चिकित्सा क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले चिकित्सकों को सम्मानित भी किया। कार्यक्रम में प्रो0 रविकांत कुलपति किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, प्रो0 सूर्यकांत, प्रो0 नमन कुरील, प्रो0 अभिजीत चन्द्रा, प्रो0 राहुल, डाॅ0 ए0के0 त्रिपाठी, डाॅ0 विनोद जैन सहित अन्य लोगों को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर संस्था के अध्यक्ष श्री कैलाश चंद जैन सर्राफ, संस्था के पदाधिकारीगण, चिकित्सक तथा समाज सेवी सहित बड़ी संख्या में अन्य लोग भी उपस्थित थे।
राज्यपाल ने संस्था के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि संस्था द्वारा 19 वर्षों से समाज सेवा के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों से सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए। मानव सेवा ही सच्ची सेवा है। दुःखी एवं रोगी की सहायता करना पुण्य का काम है। चिकित्सकों के साथ-साथ हम सबको भी आगे आकर इस कार्य में अपना योगदान देना चाहिए। रोगी अस्पताल में चिकित्सकों का इंतजार करते हैं परन्तु पर्याप्त संख्या में चिकित्सक न होने से कार्य का दबाव बना रहता है। उन्होंने कहा कि किसी रोगी के चेहरे पर मुस्कान लाने से चिकित्सालय के सम्मान में वृद्धि होती है।
श्री नाईक ने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में काफी प्रगति हुई है। रक्तदान से किसी की जान बचायी जा सकती है। हम सभी को समय अन्तराल पर रक्तदान करते रहना चाहिए। देहदान करके हम किसी को नया जीवन दे सकते हैं। संस्था को देहदान हेतु आन्दोलन चलाना चाहिए। संस्था द्वारा गरीबों एवं रूग्ण लोगों की सेवा के प्रति जागरूकता पैदा करना एवं युवा पीढ़ी को इस आन्दोलन से जोड़ना महत्व का कार्य है। उन्होंने कहा कि आज हमें समाज सेवा का संकल्प लेने की आवश्यकता है।