विनीयमित प्राधिकरण के कर्मचारियोंका सीडीआर उगल सकता है कई अहम राज ………..

आसिफ मिर्जा

सुल्तानपुर जनपद में नजूल की जमीन पर गिद्ध की नजर गडा़ए भू-माफियाओं और बिल्डरों की चांदी है। दिनदहाड़े बिना स्वीकृत मानचित्र के बेदस्तूर आधा दर्जन से अधिक बिल्डिंगों का निर्माणकार्य बदस्तूर जारी है। पखवारे भर पूर्व प्रभारी विनीयमित प्राधिकरण के आदेश पर कोतवाली नगर में 14 अवैध निर्माणकारियों पर एफआईआर दर्ज हुई थी, तो वहीं मीडिया की खबरों पर डीएम ने लिया था संज्ञान तो विनीयमित प्राधिकरण एवं पुलिस की संयुक्त टीम के निर्देशन में छापेमारी का आदेश हुआ था। लेकिन विश्वस्त सूत्रों की मानें तो विनीयमित क्षेत्र के जेई की मुखबिरी के चलते बिल्डरों पर कार्यवाही नही हो रही है। जानकारों की मानें तो सम्बन्धित जेई खबरों का हवाला देते हुए बिल्डरों से नजराना लेता है। और उसके एवज में एफआईआर लिस्ट में मुख्य बिल्डरों के नाम को गायब कर दिया जाता है। अगर आलाधिकारी सम्बन्धित हुकमरानों के मोबाइल की काॅल डिटेल को निकाल कर करें समीक्षा तो चैकानें वाले बड़े खुलासे हो सकते है।
मुख्य सचिव उ०प्र० शासन ने एडवाइजरी जारी कर अवैध निर्माणकारियों के खिलाफ कार्यवाही कर विस्तृत रिपोर्ट तलब किया है। लेकिन आज भी मुरारी
दास की गली क्षेत्र में 4 स्थल पर बेदस्तूर कार्य चल रहा है। वहीं कोतवाली नगर थाना क्षेत्र के शाहगंज चौकी के नाक के नीचे कार्य चल रहा है। इसमें एक अंडर ट्रेनिंग दरोगा की भूमिका संदिग्ध भी बताई जा रही है। देर रात कोतवाल नगर ने सपा सरकार के कद्दावर कबीना मंत्री के चहेते के कार्य स्थल पर रात लगभग 1 बजे दबिश दी थी।

मौके पर नहीं होते मिला था निर्माण कार्य

आखिरकार नए नगर कोतवाल के कार्यकाल के दरमियान अवैध निर्माणकारियों व अवैध कब्जेदारों के दिन बहुरने से लगे हैं। चाहे वो शहर का चर्चित चर्च कम्पाउंड पर कब्जेदारी का नंगा नाच हो या फिर गांधी आश्रम में काबिज के खिलाफ तालेबंदी का। हैरत की बात यह है कि जिलाधिकारी आवास के पीछे सरकारी जमीन पर भू-मफियाओं की नजर गड़ गयी है। रात-दिन काम चलता रहता है। जिसे रूकवाने विनियमित क्षेत्र और राजस्व कर्मी मौके पर नही पहुचते है। यही वजह है कि करोड़ो की नजूल जमीन पर कब्जा हो गया है। सूत्रो के मुताबिक प्रति प्लाट का हिस्सा फिक्स है। बिना मेहनत के लाखो की रकम अधिकारियों तक पहुच जाती है। इस बावत एडीएम वित्त एवं राजस्व शेषनाथ ने बताया कि मामला उनके सज्ञान में आ गया है। भू-माफियाओ के खिलाफ अभियान चलाकर कठोर से कठोर कार्यवाही की जायेगी।