कोलकाता: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज के तहत दूसरा मैच कोलकाता के ईडन गार्ड्न्स में खेला जा रहा है. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 8 विकेट के नुकसान पर 227 रन बना लिए. ऋद्धिमान साहा (39) और भुवनेश्वर कुमार (8) नाबाद लौटे. टीम इंडिया की कुल बढ़त 339 रन हो गई है. भारत की ओर से रोहित शर्मा ने अनियमित उछाल वाले विकेट पर सबसे अधिक 82 रनों (9 चौके, 2 छक्के) की संकटमोचक पारी खेली. इस पारी से उन्होंने टेस्ट में उनकी काबिलियत पर सवाल उठाने वालों को करारा जवाब दिया. न्यूजीलैंड की ओर से मैट हेनरी ने 3, तो ट्रेंट बोल्ट और मिचेल सैंटनर ने 2-2 विकेट लिए हैं.

43 रन पर 4 विकेट खोकर संकट में दिख रही टीम इंडिया को उबारने का काम सबसे पहले रोहित शर्मा और विराट कोहली ने पांचवें विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी करके किया, फिर रोहित शर्मा ने विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा के साथ सातवें विकेट के लिए इसे आगे बढ़ाया. दोनों ने न केवल शतकीय साझेदारी (103 रन) की, बल्कि टीम की बढ़त को 321 तक पहुंचा दिया. अनियमित उछाल वाले विकेट पर रोहित ने साहस और धैर्य का शानदार प्रदर्शन किया और 89 गेंदों में फिफ्टी ठोकी. उन्होंने न केवल संभलकर खेल दिखाया, बल्कि कमजोर गेंदों को खूबसूरती से बाउंड्री के बाहर भी भेजा. हालांकि कीवी टीम को उनके खिलाफ कुछ करीबी मौके भी मिले, लेकिन कई को अंपायरों ने नकार दिया, तो फील्डिंग के दौरान भी वह विकेट को हिट नहीं कर पाई. अंत में 82 के निजी स्कोर पर कीवी टीम को रोहित शर्मा को आउट करने में सफलता मिली. उन्हें मिचेल सैंटनर ने ल्यूक रॉन्ची से कैच कराकर अपना दूसरा शिकार बनाया. रोहित के बाद आठवां विकेट रवींद्र जडेजा (6) के रूप में मिचेल सैंटनर की गेंद पर गिरा.

भारत को पहला झटका मुरली विजय के रूप में लगा, जिन्हें 7 के निजी स्कोर पर मैट हेनरी ने मार्टिन गप्टिल को कैच कराया. विजय ने कानपुर की दोनों पारियों में फिफ्टी लगाई थी, लेकिन ईडन में उनका बल्ला नहीं चला. हेनरी ने ही फ्लू से पीड़ित चेतेश्वर पुजारा (4) को आउट कर दूसरा झटका दिया. पुजारा ने पहली पारी में 87 रन की शानदार पारी खेली थी. तीसरे विकेट के रूप में शिखर धवन लौटे, उन्हें 17 रन पर ट्रेंट बोल्ट ने वापस भेजा. इसके बाद पहली पारी के दूसरे दिग्गज अजिंक्य रहाणे भी चलते बने. उन्हें एक रन पर हेनरी ने लौटाया. 43 रन पर ही 4 विकेट गंवाकर दबाव में दिख रही टीम को कप्तान विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ उबारा और 48 रन की साझेदारी की, लेकिन लंबी पारी नहीं खेल पाए और 45 रन पर ट्रेंट वोल्ट की गेंद पर पगबाधा आउट होकर पांचवें विकेट के रूप में पैवेलियन लौट गए. टीम इंडिया को छठा झटका मिचेल सैंटनर ने दिया और आर अश्विन को 5 रन पर वापस भेज दिया.

पहली पारी में महज एक रन पर आउट होने वाले शिखर धवन ने दूसरी पारी में शुरुआत तो अच्छी की, लेकिन 17 रन पर ही विकेट के सामने पैर अड़ा बैठे और पगबाधा हो गए. ऐसे में गंभीर को मौका नहीं दिए जाने पर एक बार फिर ट्विटर पर चर्चा चल पड़ी है और सवाल खड़े हो रहे हैं. यदि धवन की पिछली 5 पारियों पर नजर डालें, तो उन्होंने 84, 27, 1, 26 और 1 रन बनाए हैं.

इससे पहले न्यूजीलैंड की पहली पारी 204 रन पर सिमट गई और भारत को पहली पारी में 112 रन की बढ़त मिली. टीम इंडिया की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने 5 विकेट, जबकि मोहम्मद शमी ने 3 विकेट और आर अश्विन, रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट चटकाया है. अंतिम विकेट नील वागनर (10) का रहा, जिन्हें मोहम्मद शमी ने पैवेलियन भेजा.