लखनऊ। समापन की ओर बढ़ चले पुस्तक मेले में बिकने वाली किताबों पर गौर करें तो पुस्तक खरीदने वालों की एक बड़ी तादाद अध्यात्म-दर्षन और विभिन्न धर्म-सम्प्रदाय, पंथ और ज्योतिष आदि की किताबें खरीदने वालों की है। राणाप्रताप मार्ग मोतीमहल वाटिका लान में चल रहे चौदहवें राष्ट्रीय पुस्तक मेले का समापन गांधी जयंती के दिन कल शाम महापौर डा.दिनेश शर्मा करेंगे।
दि फेडरेशन ऑफ पब्लिशर्स एण्ड बुकसेलर्स एसोसिएशन्स इन इण्डिया, नई दिल्ली के सहयोग से हो रहे के.टी.फाउण्डेशन के समापन की ओर बढ़ चले इस चौदहवे मेले का आज नवां दिन था। रोज सुबह 11 से रात नौ बजे तक चल रहे निःशुल्क प्रवेश वाले इस मेले में पुस्तक प्रेमियों को हर बार की तरह न्यूनतम 10 फीसदी की छूट पुस्तकों पर मिल रही है।
मेले में अध्यात्म-दर्शन, ज्योतिष व फेंगशुई आदि से सम्बंधित सामग्री गायत्री ज्ञान मंदिर, राज विद्या केन्द्र, कुण्डलिनी योग रिसर्च, रामकृष्ण मठ, वैदिक साहित्य केन्द्र, संस्कृत संस्थान, गौतम बुक सेण्टर, ओशो दर्शन आदि के स्टाल पर हैं। हिन्दी संस्थान, हिन्दुस्तानी अकादमी, आकाशवाणी और संगीत कार्यालय के स्टाल पर भी संगीत-अध्यात्म ज्योतिष से जुड़ी पुस्तकें व सीडी इत्यादि हैं। अभिनव कार्यक्रमों के अंतर्गत आज डा.अखिला आनन्द ने फ्रैगरेंस कैण्डिल बनाने आदि का प्रदर्शन लोगों के सम्मुख किया। उन्होंने इन खूबसूरत मोमबत्तियों की खूबियां भी बताईं। मेले में आज प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल व आईपीएस अधिकारी नवनीत सिकेरा ने छायाकारों की प्रदर्शनी का अवलोकन करने के साथ स्टालों का भ्रमण किया।
पुस्तक मेला मंच पर आज ‘होम्योपैथिक औषधि नया दृष्टिकोण’ काव्यात्मक पुस्तक के विमोचन के साथ चर्चा भी चली। उ.प्र.महिला सम्मान प्रकोष्ठ का महिला सुरक्षा के कार्यक्रम में प्रकोष्ठ की सत्या सिंह ने महिला हिंसा के प्रति जागरूक करते हुए बताया कि महानगर स्थित प्रकोष्ठ के कार्यालय में हर बुधवार और शुक्रवार को बहुत ही सहज माहौल में काउंसिलिंग होती है। डा.अमिता दुबे के संचालन व सुशीला झा की अध्यक्षता में चले कवयित्री सम्मेलन में आभा खरे, ऋद्धि मेहरोत्रा, ज्योति किरन रतन, कुसुमलता पाण्डेय, रमा जैन, सरिता त्रिपाठी, कैलाश यादव व शीला पाण्डेय आदि ने रचनाएं पढ़ीं। संस्कृति सचिव हरिओम के वाणी प्रकाशन द्वारा प्रकाशित गजल संग्रह ‘ख्वाबों की हंसी’ का विमोचन अनवर जलालपुरी, नरेश सक्सेना, अरुण माहेश्वरी व यतीन्द्र मिश्र की उपस्थिति में हुआ। काव्या संस्था द्वारा आयोजित काव्यगोष्ठी के बाद डा.श्रद्धा पाण्डेय की कहानियों पर परिचर्चा चली। स्वास्थ्य कार्यक्रमों में आज केजीएमयू के प्रो.विनोद जैन ने किडनी से सम्बंधित रोगों की जानकारी विस्तार से दी। बाल-युवा मंच पर आज क्विज़, इन्स्ट्रूमेण्ट प्ले, पोस्टर मेंकिंग की प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं।