लखनऊ 30 सितम्बर। स्वाधीनता संग्राम, भारत विभाजन व राष्ट्ररक्षा में शहीद हुए असंख्य क्रान्तिवीरों को आज शहीद स्मारक पर सामूहिक तर्पण कर ‘‘शहीद पितृ श्रद्धा नमन’ के माध्यम से 11वें वर्ष में श्रद्धांजलि अर्पित की गई। शहीद श्राद्ध में भारतीय सेना को आतंकवादियों के खिलाफ कार्यवाही के लिए कोटिशः बधाई दी गयी। कार्यक्रम का आयोजन सुमंगल सेवा साधना संस्थान के राष्ट्रभक्ति जागृति अभियान के तहत कर्तव्या फाउण्डेशन, श्री देवशरणंम पारमार्थिक न्यास, महापुरुष स्मृति समिति, परिवर्तन मानव विकास संस्थान, सोशल लाइफ लाइन फाउन्डेशन, अक्षय वट, शहीद स्मृति समारोह समिति, पूर्व सैनिक सेवा परिषद के द्वारा द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था ।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ ने राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री ओमपाल सिंह ने कहा कि जिन क्रान्तिकारियों ने अपना प्राणोत्सर्ग करके हमें आजादी दिलायी उनके सपनों का भारत बनाने के लिए हमें देश के लिए जीना चाहिए और निहित स्वार्थों और आपसी वैमनस्यता को भुलाकर देश के विकास में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करनी चाहिए। क्रान्ति वीरों के कारण ही आज हम स्वतंत्र हैं। देश की युवा पीढ़ी को उन्हें अपना आदर्श मानकर उनके बताये रास्ते पर चलना चाहिए। तभी सुख -शान्ति- समृद्धि युक्त भारत की संकल्पना साकार होगी ।
अध्यक्षता करते हुए पूर्व सैनिक सेवा परिषद् के अध्यक्ष आर के दीक्षित ने कहा की सरकार ने सेना के हाथ खोल दिए है अब हमारे सैनिक घुस कर मार रहें है यही समर्थ भारत की परचम लहरायेंगे। मुहतोड़ जबाब देना सेना जानती है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए वरिष्ठ समाजसेवी व शहीद स्मृति संस्थान के सचिव उदय खत्री ने कहा कि देश के लिए जान देने वालों की आत्मा को तृप्ति प्रदान करने के लिए आयोजित यह अनूठा कार्यक्रम राष्ट्र प्रेम की मिशाल है। भारत वर्ष की सनातन संस्कृति में पितरों के प्रति श्रद्धापूर्ण की सुदीर्घ परम्परा रही है।
श्री देवशरणंम पारमार्थिक न्यास के अध्यक्ष सौरभ दीक्षित ने कहा कि तर्पण से प्रसन्न शहीद पितरों के आशीष से ही देश में सुख-शान्ति एवं समृद्धि आयेगी। आज हम जिन ज्ञात-अज्ञात शहीद पितरों का श्रर्द्धापण कर रहे हैं। उनका आशीष हमें स्वदेश भक्ति और सद्भावना के क्षेत्र में आगे बढ़ायेगा।
सुमंगलम परिवार के महासचिव राजकुमार ने देशभक्ति जाग्रति अभियान की प्रस्तावना रखते हुए क्रांतिवीरों के सपनो को साकार करने के लिए सभी को संकल्प दिला कर देश के सुख -शांति -समृद्धि के लिए तर्पण कराया। जिन क्रान्तिवीरों की शहादत से आज राष्ट्र जीवन सतत् आलोकित है, उन भारत माता के वीर सपूतों के त्याग, बलिदान व सर्मपण को नमन करना। हमारा पुनीत कर्तव्य है।
कर्तव्या फाउण्डेशन के अध्यक्ष सुभाष चन्द्र अग्रवाल ने कहा कि सभी को अपने पुज्य पितरों के साथ शहीदों का भी तर्पण एवं श्रद्धापूर्ण करना चाहिए। भारत वर्ष में शहादत की लम्बी परम्परा है जो देश के लिए सर्वस्व न्यौछावर करते रहे हैं। जो देश अपने शहीदों व पूर्वजों को याद नहीं रखता हो वो मिट जाता है। शहीद हमारे प्रेरणा स्रोत हैं इनसे प्रेरणा लेकर युवा वर्ग देश एवं समाज की सेवा करें जिसे भारत विश्व के अग्रणी राष्ट्रों में खड़ा हो सके।
कर्तव्या फाउण्डेशन के महासचिव हरनाम सिंह ने राष्ट्रभक्ति जागृत अभियान के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह शहीद पितरों को तर्पण-वंदन एवम श्रद्धार्पण से ही राष्ट्र भक्ति का भाव जगाकर युवाओ को देश के लिए सर्वस्व समर्पण का भाव जगाया जा सकता है । इसके पीछे का भाव है की हम अपने पूर्वजो की कृतज्ञता के साथ माता-पिता और बड़ों का सम्मान करने की प्रवृत्ति जाग्रति हो ।
लखनऊ विश्वविद्यालय ज्योतिष शास्त्र विभाग के ज्योतिषाचार्य डा0 विपिन पाण्डेय, आचार्य अरुण मिश्रा, आचार्य स्वामी शिवतीर्थ , आचार्य शिवाकांत, आचार्य शतिश के नेतृत्व में शहीदों के तर्पण का कार्यक्रम किया गया। डा0 विपिन पाण्डेय ने शहीद श्राद्व की महिमा बताते हुए कहा कि इस तर्पण का उद्देश्य लोक मंगल है। हम सभी विशेषकर युवा पीढी को सर्वागीण विकास के लिये अपनी प्रतिभा क्षमता अर्पित करना चाहिए यही इन शहीदों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
महापुरुष स्मृति समारोह समिति के संयोजक भारत सिंह ने काकोरी काण्ड, आजाद हिन्द फौज और क्रान्तिकारियों से सम्बन्धित संस्करण सुनाकर सभी को उनके बताये रास्ते पर चलाने का आहवान किया।
लोक भारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री ब्रजेंद्रपाल सिंह ने कहा कि शहीदों का पुण्य स्मरण हमें देश के लिये जीने की प्रेरणा देता है।
कार्यक्रम को प्रमुख रूप से विंध्यवसनि कुमार , मान सिंह , तेजनारायण सिंह, विनीत यादव, शैलेन्द्र पाण्डेय, चेतन शुक्ला, कवि विजय त्रिपाठी, प्रवीण श्रीवास्तव ने सम्बोधित किया। जिसमें प्रमुख रूप डॉ राकेश पाठक, पंकज अग्रहरि, आशीष सिंह, इक़बाल अहमद, बी0एस0 राठौर, प्रयागमति गुप्ता, अवधेश गुप्ता ‘छोटू’, पुष्पा सिंह, विनीत यादव, अमर सिंह, सचिन श्रीवास्तव, छायानट के सम्पादक शशीकान्त गोपाल, उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी के कमलकान्त, पार्थप्रीतम, अजय सहित शिया पी जी कालेज के अजीत सिंह, एन सी सी के सीनियर कमांडर शिव गुप्ता की बटालियन ने गार्ड ऑफ़ आनर क्रांतिवीरों को दिया। सामाजिक संस्थाओ के प्रमुख सहित शहर के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।