सुलतानपुर। डाक विभाग के शीर्ष अधिकारियों की लापरवाही एवं शिथिलता के चलते ग्रामीण डाक सेवकों की नियुक्ति नहीं हो सकी। सैकड़ों अभ्यर्थियों का भविष्य में अधर में रह गया। शासन ने नियुक्ति पर रोक लगा दी है।
उल्लेखनीय है कि जनपद के विभिन्न डाकघरों के अन्तर्गत दर्जन ग्रामीण डाक सेवकों के पद अरसे से रिक्त चल रहे थे केन्द्र में भाजपा सरकार बनी तो
जनवरी 2016 में भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई। केन्द्र शासन ने डाक विभाग के अधिकारियों को यह निर्देश दिया था कि ग्रामीण सेवकों की भर्ती प्रक्रिया तीन माह में पूरी कर ग्रामीण क्षेत्रों में इनकी नियुक्ति तत्काल कराई जाय डाक विभाग के अधिकारियों ने फरवरी में भर्ती के लिए आवेदन फार्म लेना
शुरू किया। सूत्रों के अनुसार ग्रामीण डाक सेवकों की नियुक्ति मैरिट के आधार पर होनी थी। जिले के सैकड़ों अभ्यर्थियों ने डाक सेवक के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन किया लेकिन डाक विभाग के अधिकारियों ने निर्धारित समय बीत जाने के बाद भी उक्त पदों पर नियुक्ति नहीं कि जिससे अभ्यर्थियों में मायुसी छा गई। कई अभ्यर्थियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि डाक विभाग के अधिकारियों ने गुपचुप ढंग से विभिन्न डाकघरों में डाक सेवकों की नियुक्ति कर डाली है। नियुक्त डाक सेवक अपना कार्य कर रहे है लेकिन अभी भी क्षेत्र के कई डाकघरों में उक्त पद रिक्त है लेकिन इन पदों पर अधिकारियों ने नियुक्ति नहीं की। यह सोचने का बिन्दु है कि एक तरफ केन्द्र सरकार नवयुवकों की बेरोजगारी दूर करने का उद्देश्य से डाक विभाग में ऐसे पदों पर नियुक्तियां कर रही है। परन्तु डाक विभाग की मनमानी के आगे केन्द्र सरकार की मंशा पर पानी फिर रहा है। सूत्र बताते है कि केन्द्र सरकार ने निर्धारित समय तक नियुक्ति न किये जाने से विभाग की भर्ती पर रोक लगा दी है। क्षेत्र के दर्जनों अभ्यर्थियों ने केन्द्र सरकार से भर्ती प्रक्रिया पुनः शुरू करवाए जाने की मांग की है। शादी का सांझा दें सात माह तक किया यौन शोषण सुलतानपुर। शादी का झांसा देकर युवक नाबालिग छात्रा का सात माह से यौन शोषण करता रहा। मामला थाने पहुंचा तो मित्र पुलिस ने पीड़िता की तहरीर लेने के छः दिन बाद भी मुकदमा नहीं पंजीकृत किया। पीड़िता न्याय पाने के लिए पुलिस अधीक्षक का दरवाजा खटखटाया है।
मामला बल्दीराय थानाक्षेत्र के मिझूठी गाॅव का है। पीड़िता ने आरोप लगाया है कि थानाक्षेत्र के गाॅव मिझूठी निवासी अरविन्द उर्फ बिन्दू ने सात माह पूर्व उससे शादी करने का झांसा दिया। पीड़िता के पिता की मृत्यु हो चुकी है तथा आर्थिक स्ािित बहुत ही दयनीय है कक्षा ग्यारह की यह छात्रा युवक के बहकावे में आ गई उक्त युवक ने कई बार छात्रा का यौन शोषण किया। छात्रा द्वारा शादी करने की बात पर युवक से प्रताड़ित कर धमकी देने लगा कि मैं तुमसे शादी नहीं करूंगा। छात्रा विवश होकर प्रेसी से अस्मत के साथ खिलवाड करने के बाद में इनकार कर देने बाबत बार-बार गिड़गिड़ज्ञती रही लेकिन बेरहम प्रेमी छात्रा को डूब मर जाने की धमकी देता रहा है। विगत 24 सितम्बर को छात्रा विद्यालय से घर वापस जा रही थी। वहीं नहर की पटरी रास्ते से प्रेमी मिला और पुनः शादी से इनकार किया। बात-बात पर डूब मर जाने के उकसाने पर छात्रा क्षुब्ध होकर नहर में कूद गई। लेकिन चरवाहों ने उसे बचा लिया। गाॅव वालों तक इसकी भनक लगी तो लोग इकट्ठा हो गए। प्रेमी और प्रेमिका दोनों ही सजातीय है पंचायत कर गाॅववालों ने शादी करने का फैसला सुनाया। परन्तु युवक शादी करने से साफ इनकार कर दिया। छात्रा अपने प्रेमी के साथ जाने को राजी थी बात न बनने पर पीड़ित छात्रा ने थाना बल्दरीराय में यौन शोषण करने की एक तहरीर देकर दोषी के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग की। लेकिन मित्र पुलिस छः दिन बाद भी पीड़िता का मुकदमा दर्ज नहीं किया पुलिस नामजद युवक के चाचा को थाने ले गई और छोड़ दिया। अभियुक्त मौका पाकर फरार हो गया। पीड़िता न्याय के लिए छ‘ दिन तक थाने का चक्कर लगाती रही लेकिन मित्र पुलिस ने अभियुक्त को गिरफ्तार करने की जहमत नहीं ली। पीड़ित छात्रा ने पुलिस अधीक्षक को पत्र देकर मुकदमा पंजीकृत करवाने व अभियुक्त की शीघ्र गिरफ्तारी की मांग की है।