UNO में सुषमा की खरी-खरी पर मलीहा लोधी का जवाब

संयुक्त राष्ट्र। भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान को बेनकाब किया और पड़ोसी देश को बलूचिस्तान की याद दिलाई। सुषमा के इस बयान पर पाकिस्तान बिफर गया है। पाकिस्तान ने सुषमा के भाषण पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि भारत की तरफ से संयुक्त राष्ट्र महासभा में उसके आंतरिक मामले बलूचिस्तान को उठाना अंतरराष्ट्रीय नियमों का खुला उल्लंघन है और कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा नहीं, बल्कि अतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार्य विवाद है।
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की ओर से महासभा के 71वें सत्र को संबोधित करने के बाद संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की स्थायी प्रतिनिधि मलीहा लोधी ने ट्वीट किया, ‘भारतीय विदेश मंत्री का भाषण झूठ और निराधार आरोपों का पुलिंदा है। सबसे बड़ा झूठ यह कि कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है। कश्मीर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार्य विवाद है। यह संयुक्त राष्ट्र के एजेंडा में सबसे पुराना विषय है। पूरी दुनिया इसे स्वीकार करती है।’

एक और ट्वीट में मलीहा ने कहा कि पाकिस्तान के आंतरिक मामले बलूचिस्तान को उठाना संयुक्त राष्ट्र चार्टर और अंतरराष्ट्रीय नियमों का खुला उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि यह सच्चाई नहीं है कि भारत ने पाकिस्तान के साथ बातचीत के लिए कोई शर्त नहीं रखी।
बता दें कि कल यानि 26 सितंबर को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया। अपने भाषण में उन्होंने बताया कि किस तरह पाकिस्तान कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है। बलूचिस्तान में हो रहे दमन का भी उन्होंने जिक्र किया।