न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया की टेस्ट टीम का एलान

मुंबई: फॉर्म में अनिश्चितता के बावजूद रोहित शर्मा और शिखर धवन न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट की घरेलू सीरीज के लिए भारत की 15 सदस्यीय क्रिकेट टीम में जगह बरकार रखने में सफल रहे हैं क्योंकि चयनकर्ताओं ने हाल में वेस्टइंडीज को हराने वाली टीम पर भरोसा कायम रखा है.

वेस्टइंडीज में पिछले महीने 2-0 से सीरीज जीतने वाली 17 सदस्यीय टेस्ट टीम में से तेज गेंदबाज शारदुल ठाकुर और ऑलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी को बाहर करके टीम को 15 सदस्यीय कर दिया गया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज की शुरुआत 22 सितंबर से कानपुर में होगी.

मौजूदा चयन समिति की अंतिम बैठक की अध्यक्षता करने के बाद मुख्य चयनकर्ता संदीप पाटिल ने संवाददाताओं से कहा, ‘हमने उस संयोजन को बरकार रखा है जिसने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. हमारा नजरिया है कि यह न्यूजीलैंड के लिए सर्वश्रेष्ठ संभव संयोजन है.’ रोहित का टेस्ट रिकॉर्ड 18 मैच खेलने के बावजूद उम्मीद के मुताबिक नहीं है लेकिन पाटिल ने कहा कि मुंबई के इस बल्लेबाज को खेल के लंबे प्रारूप में लगातार मौके नहीं मिले हैं.

रोहित वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में ग्रास आइलेट में तीसरे टेस्ट की दो पारियों में सिर्फ नौ और 41 रन ही बना पाए थे जिससे उनकी फॉर्म पर आज की बैठक में चर्चा होने की उम्मीद थी. रोहित साथ ही ग्रेटर नोएडा में चल रहे दलीप ट्रॉफी फाइनल की पहली पारी में भी इंडिया ब्लू की ओर से खेलते हुए इंडिया रेड के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए जबकि वेस्टइंडीज और अमेरिका से लौटने के बाद उन्हें विशेष रूप से टीम में शामिल किया गया था.

पाटिल ने कहा, ‘रोहित शानदार खिलाड़ी है जिसमें काफी प्रतिभा है. टेस्ट मैचों में उसे लगातार खेलने का मौका नहीं मिला है और एक टेस्ट के लिए चुने जाने के बाद उसे बाहर कर दिया जाता है. कप्तान विराट कोहली और कोच अनिल कुंबले के साथ चयन समिति का कहना है कि जिसे भी चुना जाएगा उसे पर्याप्त मौके दिए जाएंगे.’ उन्होंने कहा, ‘हमें सभी 15 खिलाड़ियों पर पूरा भरोसा है लेकिन हम सिर्फ 15 खिलाड़ियों पर ध्यान नहीं दे रहे. बेंच स्ट्रेंथ में अन्य खिलाड़ी भी हैं.’ न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए तीन सलामी बल्लेबाजों को चुना गया है और जब यह पूछा गया कि मुरली विजय, शिखर धवन और लोकेश राहुल के बीच किसे प्राथमिकता मिलेगी तो पाटिल ने कहा कि अंतिम एकादश पर फैसला टीम प्रबंधन को करना है.

उन्होंने कहा, ‘अंतिम एकादश का फैसला कप्तान और कोच हालात के अनुसार करेंगे. हम चाहते हैं कि वह (धवन) अच्छा प्रदर्शन करे, सिर्फ वही नहीं, हम चाहते हैं सभी 15 खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करें.’ वह कर्नाटक के युवा बल्लेबाज लोकेश राहुल की प्रगति से भी संतुष्ट दिखे. उन्होंने कहा, ‘लोकेश राहुल ने जिस तरह सीनियर टीम में जगह बनाई है उससे हम खुश हैं.’

दलीप ट्रॉफी में लगातार चार अर्धशतक के बावजूद सीनियर सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर की अनदेखी की गई जबकि धवन को टीम में बरकरार रखा गया जिनके स्थान पर रोहित के साथ सवाल उठ रहे थे. उन्होंने कहा, ‘ऐसा नहीं है कि हमने गौतम गंभीर और अन्य सीनियर खिलाड़ियों के नाम पर चर्चा नहीं की लेकिन हमने उस संयोजन को बरकार रखा है जिसने विदेश में अच्छा प्रदर्शन किया. हमारा नजरिया था कि सर्वश्रेष्ठ टीम खेलनी चाहिए.’ विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम में छह विशेषज्ञ बल्लेबाज हैं जबकि रिद्धिमान साहा विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगे. सलामी बल्लेबाजी की जिम्मेदारी धवन, राहुल और मुरली विजय पर होगी जबकि मध्यक्रम में कोहली, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा को जगह मिली है.

टीम में रवींद्र जडेजा एकमात्र ऑलराउंडर हैं. मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई करेंगे जबकि स्पिन विभाग की जिम्मेदारी अमित मिश्रा और आर अश्विन पर होगी.

टीम इस प्रकार है : विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, मुरली विजय, रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, रिद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, शिखर धवन, अमित मिश्रा और उमेश यादव.