लखनऊ: यूपी में पिछले 27 सालों से सत्ता से बेदखल रही कांग्रेस को सत्ता के करीब लाने के लिये पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार से किसान यात्रा देवरिया से शुरू करने जा रहे हैं। यह यात्रा उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर निकाली जा रही है। देवरिया से शुरू होने वाली यह यात्रा लगभग 2500 किलोमीटर पूरी कर दिल्ली में समाप्त होगी।

चुनावी रणनीतिकार प्रशान्त किशोर ) ने लोकसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिये ‘चाय पर चर्चा’ प्रोग्राम तैयार कराया था जो सफल रहा उसी तरह पीके ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की किसान यात्रा के दौरान गांवों में ‘खाट सभा‘ का प्रोग्राम बनाया है। गांधी गांवों में खाट पर बैठकर किसानों और नौजवानों के साथ बातचीत करेंगे। पार्टी किसानों के कर्ज माफी, बिजली के बकाया बिलों को आधा करने, खेती के लिये रिण तथा अन्य मांगों को लेकर एक मांग रथयात्रा निकालेगी । यह मांग रथ, प्रदेश के सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा करेगी।

माना जा रहा है कि गांधी की इस यात्रा से राज्य में 22 अगस्त से चल रही दो यात्राओं को कोई विशेष अन्तर नहीं पडेगा। कांग्रेस की पहली यात्रा पार्टी की मुख्यमंत्री की दावेदार शीला दीक्षित और राज्यसभा सांसद संजय सिंह के नेतृत्व में जबकि दूसरी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर तथा प्रमोद तिवारी के नेतृत्व में निकाली गयी है।

गांधी जागिया गांव से रूद्रपुर के खजुहा चौराहे तक की पदयात्रा कर 11.50 बजे सतासी इण्टर कॉलेज के मैदान में 'खाट चौपाल' के माध्यम से 45 मिनट तक किसानों से उनकी समस्याओं पर बातचीत करेंगे। खाट चौपाल के लिये एक हजार खाट का इंतजाम किया गया है। वहां से उनका काफिला खोराराम, सुदामा चौराहा, कतराती चौराहा से देवरिया शहर में प्रवेश करेंगे। अपनी महायात्रा के दौरान रूद्रपुर से देवरिया के बीच करीब 25 किमी की यात्रा के दौरान 14 पड़ाव स्थलों पर गाड़ी से उतरकर पैदल चलकर लोगों से संवाद कायम करेंगे।

कांग्रेस की इस महात्वाकांक्षी महायात्रा को ऐतिहासिक बनाने के लिये प्रशान्त किशोर (पीके) टीम और कांग्रेस के कार्यकर्ता दिन रात जुटे हैं। रूद्रपुर के विधायक और पार्टी प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह कार्यकर्ताओं की बैठक कर तैयारी का जायजा ले रहे हैं। इसके बाद गांधी शाम सवा पांच बजे कुशीनगर के लिये रवाना होंगे। कुशीनगर में शाम साढे छह बजे अपनी दूसरी खाट सभा लीलावती स्टेडियम में करेंगे। श्री गांधी अपनी यात्रा के दौरान कल रात साढे नौ बजे गोरखपुर पहुंचेंगे और सर्किट हाऊस में विश्राम करेंगे।

देवरिया जिले से यात्रा शुरू करने का चुनाव देवरहा बाबा का पैतृक निवास होना माना जा रहा है । बाबा ने पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी को वर्ष 1977 और उसके बाद 1980 में चुनाव में जाने से पहले आशीर्वाद दिया था। इंदिरा गांधी ने 1980 का चुनाव भारी बहुमत से जीता था। गांधी का इरादा विधानसभा चुनाव के जरिये कांग्रेस की खोई प्रतिष्ठा को वापस लाना है। खाट सभाओं में गांधी 70 से 80 किसानों के साथ खाट पर बैठकर क्षेत्र की समस्याओं को जानेंगे। यात्रा के दूसरे दिन सात सितम्बर को गांधी इसकी शुरुआत गोरखपुर से करेंगे और बस्ती होते हुए संत कबीर नगर जिले में प्रवेश करेंगे।

गांधी की यात्रा 39 जिलों में होते हुए 55 लोकसभा सीटों के 233 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगी। इस दौरान अयोध्या में अपने प्रवास के दौरान श्री गांधी‘रामलला’समेत कई अन्य मंदिरों में दर्शन करेंगे। कांग्रेस इस यात्रा के दौरान खाट सभा पर विशेष ध्यान दे रही है ।
खाट सभा के दौरान ग्रामीण और किसान चौपाल की तरह अधिक से अधिक संख्या में शामिल होंगे । गांधी न केवल उनके प्रश्नों का उत्तर देंगे बल्कि पार्टी कार्यकर्ता उसने फार्म भराकर हस्ताक्षर करायेंगे । बाद में किसानों तथा गरीबों की मांगों को चुनाव घोषणा पत्र में शामिल किया जायेगा।

इस यात्रा के दौरान गांधी किसानों को भरोसा भी दिलायेगे कि यदि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार सत्ता में आती है तो किसानों के बकाया बिजली के आधा बिल माफ कर दिया जायेगा। किसानों का कर्ज माफ कर दिया जायेगा। सूत्रों ने बताया कि श्री गांधी सरकार द्वारा किसानों के फसल नुकसान की भरपाई न करने, गन्ना मूल्य भुगतान तथा बाढ से हुए बर्बादी जैसे मुद्दे किसानों के बीच रखेगी । कांग्रेस नेताओं ने स्वीकार किया है कि खाट सभा कराने का सुझाव पीके ने दिया था । कांग्रेस नेताओं का लक्ष्य किसान, मजदूर, महिलाओं, नौजवान तथा एक-एक बुर्जुग से मुलाकात करने का है। इसके लिये छोटी छोटी रैलियां भी की जाएगी।