जहां आधुनिक उपकरणों के उपयोग ने जीवन को अधिक आसान और खाना पकाने के काम को ज्यादा रोचक बना दिया है, वहीं हमारी रसोई अधिकाधिक आधुनिक होती जा रही है। भारत के लगभग हर आधुनिक किचेन में पाये जाने वाले सबसे अत्यावश्यक उपकरणों में से एक है – माइक्रोवेव ओवन। हालांकि, अधिकांश लोग माइक्रोवेव ओवन के श्रेष्ठतम उपयोग के तरीके को जाने बगैर ही सर्वोत्तम ओवन खरीद लेते हैं। इसलिए, आज विशेषज्ञ राकेश सियाल (प्रोडक्ट ग्रुप हेड – माइक्रोवेव ओवन श्रेणी, गोदरेज अप्लायंसेज) आपको माइक्रोवेव ओवन के सर्वश्रेष्ठ उपयोग हेतु कुछ अत्यावश्यक सुझाव देे रहे हैंै ।

सबसे पहले, आपको यह जानना होगा कि माइक्रोवेव से खाना बनाने में इतना खास क्या है और किस तरह के माइक्रोवेव ओवन बाजार में उपलब्ध हैंः
माइक्रोवेव ओवन तीन प्रकार के हैं – सोलो, ग्रिल और कन्वेक्शन। सोलो माइक्रोवेव ओवन में मैग्नेट्राॅन होता है, जिससे विद्युत-चुंबकीय तरंगें निकलती हैं जिससे खाना पकाने के लिए आवश्यक उष्मा प्राप्त होती है। ग्रिल माइक्रोवेव ओवन में अतिरिक्त हीटिंग काॅइल होता है, जिसका उपयोग रोस्टिंग एवं ग्रिलिंग के लिए किया जाता है। तीसरा और सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला माइक्रोवेव ओवन है, कन्वेक्शन ओवन। इसमें अतिरिक्त हीटर और पंखा होता है, जिससे संपूर्ण रूप से हीटिंग में मदद मिलती है और ब्राउनिंग प्रभाव प्रदान करता है जो कि बेकिंग के लिए सबसे उपयुक्त है।
इस प्रकार, बेसिक सोलो माइक्रोवेव ओवन और ग्रिल $ कन्वेक्शन ओवन के बीच सबसे प्रमुख अंतर खाना पकाने के अलावा ग्रिल, रोस्ट और बेक करने की इनकी क्षमता में देखने को मिलता है।
माइक्रोवेव के उपयोग से ऊर्जा की खपत भी कम की जा सकती है, इस प्रकार इसके उपयोग से उपयोगकर्ता की बिजली की खपत भी कम होगी। स्टोव पर खाना पकाने की तुलना में, माइक्रोवेव पर तेजी से खाना बनता है, क्योंकि किसी सामान्य बर्तन के मुकाबले माइक्रोवेव ओवन में पकने वाली खाद्य सामग्री अधिक तेजी से माइक्रोवेव ऊर्जा को अवशोषित करती है।
लागत की दृष्टि से भी, सिलिंडर की कीमत लगभग 400-600 रु. प्रति माह होती है, जबकि माइक्रोवेव में महीने भर में अधिकतम 36 यूनिट बिजली की खपत होती है, जिस पर लगभग 180 रु. प्रति माह का खर्च आता है।
यह आवश्यक है कि हर बार खाना पकाने के बाद, गीले कपड़े से ओवन को साफ कर लें। स्प्रे एवं अन्य कठोर क्लीनर्स का उपयोग न करें। साफ-सुथरे माइक्रोवेव से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा नहीं होती हैं और साथ ही उपकरण भी लंबे समय तक चलता है।
नींबू के दो आधे-आधे टुकड़े को एक कटोरी में निचोड़ लें और इसें माइक्रो मोड में ओवन के भीतर पांच मिनट के लिए छोड़ दें। पांच मिनट के बाद, कटोरी को हटा लें और ओवन के भीतर की दीवारों को पोंछ कर साफ कर लें। इससे न केवल ओवन साफ हो जाता है बल्कि इसके भीतर की गंध भी दूर हो जाती है।
उपयुक्त सुझावों के साथ, हमें पक्का विश्वास है कि आप अपने घर में ही अपने माइक्रोवेव ओवन से सर्वश्रेष्ठ रेसिपी तैयार कर सकते हैं।