लखनऊ: उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण, सिंचाई एवं सहकारिता मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने आज सहकारी बैंक मुरादाबाद के 93वें वार्षिक अधिवेशन में भाग लिया और सहकारी बैंक की 5 नई शाखाओं का लोकापर्ण किया। अब जिला सहकारी बैंक मुरादाबाद की 41 से बढ़कर 46 शाखायें हो गईं हैं। यह बैंक मुरादाबाद के अतिरिक्त अमरोहा व सम्भल में अपनी सेवायें दे रही है।
पंचायत भवन मुरादाबाद में आयोजित वार्षिक अधिवेशन को सम्बोधित करते हुये सहकारिता मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि जिला सहकारी बैंक की स्थिति बहुत अच्छी है और पूरी टीम बधाई की पात्र है। सहकारिता जगत की अनुभवी टीम काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने जब कार्यभार संभाला था तब 50 बैंको में से 24 का लाईसेन्स कैन्सिल होने जा रहा था तब प्रदेश सरकार ने प्रयास करके 9 बैंको को बचाया और अन्य 16 बैंको को भी करोडो रुपये के घाटे के बावजूद किसानों के हित में और सहकारिता के हित में बचाया। उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक जिसका एशिया में नाम था उसे भी कमियां दूर कर चलाया और 1800 करोड रुपये का ऋण मांफ कर आज मजबूत स्थिति में पहुंचाया। इसके साथ ही 3 नई बैंकों को लाईसेन्स मिलने वाला है।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों की हितैशी सरकार है। हमारी सरकार ने गन्ना मूल्य का 8 हजार करोड रुपये का भुगतान अपने बजट से किया है और मिल मालिकों से शेष भुगतान कराएगी। आज प्रदेश में खाद की कोई कमी नहीं है। खाद से गोदाम भरे पडे हैं । हमने 4 साल में वो काम कर दिखाया जो पिछली सरकारे नहीं कर सकीं। जिला सहकारी बैंक महिलाओं को मात्र 3 प्रतिशत पर भी ऋण देता है। उन्होंने कहा कि किसानों के दर्द को हम महसूस करते हैं। हम खुद किसान हैं। किसानों की समस्या का समाधान प्राथमिकता से किया जाएगा।
जिला सहकारी बैंक के चैयरमैन राजेश यादव ने कहा कि हमने सहकारी बैंक को अन्य बैंको की तुलना में बेहतर बनाया है। सभी 41 शाखायें वातानुकूलित हैं, कर्मचारियों को यूनिफार्म दी है और संस्था की साख को उच्च कोटि का बनाया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने सहकारिता के क्षेत्र में जितना काम किया है उतना काम किसी भी अन्य प्रदेश की सरकार ने नहीं किया।
इफको के प्रबन्ध निदेशक डा0 उदयशंकर अवस्थी ने कहा कि इफको में टैक्नोलाॅजी के कारण ही प्रगति हुई है। अन्य बैंको में लगभग 5.84 हजार करोड रुपया एन0पी0ए0 हुआ है तो सहकारी बैंक में यह धनराशि शून्य है। जिसका अर्थ है कि बैंक ने कर्ज ईमानदारी के साथ दिया है और उतनी ही इ्र्रमानदारी के साथ लोगों ने कर्जा वापिस जमा किया है। उत्तर प्रदेश की सहकारिता में बदलाव और मजबूती कैबिनेट मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव जी की बजह से आई है। उन्होंने कहा कि इफको ने यूरिया के कम इस्तेमाल पर जोर दिया है और वास्तव में 21 प्रतिशत की कमी आई है जो अच्छा संयोग है। उन्होंने कहा कि इफको ने 10 लाख नीम के पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा था जिसमें से 8.02 लाख पेड़ लगा दिये गये हैं।
इस कार्यक्रम के पश्चात् कैबिनेट मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने आज पंचायत भवन मुरादाबाद में आयोजित एक कार्यक्रम में मुरादाबाद की 1467 छात्राओं को कन्या विद्या धन के 30-30 हजार रुपये के चैक वितरित किये।
इस मौके पर कैबिनेट मंत्री ने छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुये कहा कि प्रदेश सरकार ने मेधावी छात्र-छात्राओं को आगे बढ़ाने का हर संभव प्रयास किया है और शिक्षा के क्षेत्र में सभी विद्यार्थियों को आगे बढ़ने के पर्याप्त अवसर दिये हैं और समय-समय पर प्रोत्साहित किया है। उन्होंने कहा कि महिलायें अपने जीवन में आगे बढे़ और निरन्तर प्रगति व उन्नति प्राप्त करें यहीं उनका ध्येय है।