रियो डि जेनेरो: भारतीय निशानेबाज जीतू राय और प्रकाश नानजप्पा बुधवार को रियो ओलिंपिक में पुरुषों की 50 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के फाइनल की दौड़ से बाहर हो गए. जीतू ने क्वालीफिकेशन दौर में 554 का स्कोर किया और 12वें स्थान पर रहे, जबकि नान्‍जप्पा 547 का स्कोर हासिल कर 25वें स्थान पर रहे. स्पर्धा में कुल 41 प्रतिभागी थे.
जीतू का प्रदर्शन काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा और उन्होंने पहली सीरीज में 92, दूसरी सीरीज में 95, तीसरी सीरीज में 90, चौथी सीरीज में 94, पांचवीं सीरीज में 95 और आखिरी सीरीज में 88 अंक हासिल किए. उन्‍होंने इस बीच नौ बार पूर्ण अंक हासिल किए.
जीतू का प्रदर्शन पहले राउंड में खराब रहा और वह सिर्फ 92 अंक हासिल कर सके. लेकिन दूसरे राउंड में उन्होंने अच्छी वापसी की और 95 का स्कोर करते हुए शीर्ष-10 में वापसी कर ली. हालांकि तीसरा राउंड फिर से खास नहीं रहा, जिसमें वह सिर्फ 90 अंक हासिल कर सके. चौथे राउंड में उन्होंने फिर से वापसी की और 94 का स्कोर साधा. पांचवें राउंड तक आते-आते जीतू पांचवें पायदान पर पहुंच गए. आखिरी सीरीज के मध्य तक जीतू के फाइनल में प्रवेश करने की उम्मीद बनी हुई थी और वह लगातार छठे स्थान पर जमे हुए थे.
लेकिन अहम क्षणों में जीतू दबाव में आ गए और आखिरी सीरीज में खराब प्रदर्शन का उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ा. इसी इवेंट में किस्मत आजमा रहे एक अन्य भारतीय निशानेबाज प्रकाश नान्‍जप्पा का प्रदर्शन निराशाजनक रहा और एक समय वह 41 प्रतिभागियों में सबसे निचले पायदान पर थे.