मशहूर फोटोग्राफर शिवजी, शर्मिष्ठा दत्ता और रफीक सईद करेंगे शिरकत
लखनऊ। फोटोग्राफी के नये उपकरणों और तकनीकों से परिचित कराने के मकसद से पहली बार ‘फोटो फेयर 2016 लखनऊ’ 13 से 15 अगस्त तक राजधानी में आयोजित किया जा रहा है। कला, संस्कृति और तकनीक का यह एक अभिनव आयोजन होगा। फोटो फेयर का यह पहला आयोजन यहां गोमतीनगर के पर्यटन भवन में उत्तरप्रदेश पर्यटन व राज्य पर्यटन विकास निगम के सहयोग से होगा। इस आयोजन में फोटोग्राफी की दुनिया में हलचल मचाने वाले सितारों में पोर्ट्रेट एण्ड डाक्यूमेण्टरी लेडी फोटोग्राफर शर्मिष्ठा दत्ता, राजस्थानी संस्कृति को समूची दुनिया तक पहुंचाने वाले मशहूर फोटोग्राफर शिवजी जोशी, बाॅलीवुड फोटोग्राफर रफीक सईद और नामी स्थानीय फोटोग्राफर शामिल होंगे वही नामी कम्पनियां अपने उत्पादों के साथ फेयर में शिरकत करेंगी।
विश्व फोटोग्राफी दिवस की पूर्ववेला पर आयोजित फोटो फेयर के सिलसिले में यहां रायल कैफे में आयोजित प्रेसवार्ता में संयोजक मनोज सिंह चंदेल ने बताया कि सूचना क्रान्ति के इस दौर में आज लगभग हर हाथ में कैमरा है। फोटोग्राफी और ‘सेल्फी’ का जुनून सिर चढ़कर बोल रहा है। डिजिटलाईजेशन और कम्प्यूटरीकरण ने फोटोग्राफी का समूचा संसार ही बदलकर रख दिया है। नई तकनीकों के साथ ही फोटोग्राफी से जुड़े नये उपकरण बाजार में बराबर आ रहे हैं। फोटो फेयर का उद््देश्य फोटोग्राफी की विधा को हर खास से लेकर आम जनों तक बदलते उपकरणों और तकनीकों के साथ पहुंचाने और प्रदेश में पर्यटन उ़द्योग को प्रोत्साहन देने का है। फोटो फेयर में कैमरे, लेन्स, लाइट, साफ्टवेयर, प्रिण्टर, इक्विपमेण्ट, फोटो एलबम, फोटो फ्रेम आदि तो होंगे ही इसके साथ ही फोटोग्राफी और हमारी धरोहरों पर सेमिनार और वर्कशाॅप भी लगातार तीनों दिन होंगे। पर्यटन की दृष्टि से फेयर में वेडिंग फोटोग्राफी से अलावा नेचर फोटोग्राफी, ऐतिहासिक इमारतों का छायांकन के सेमिनार व स्लाइड शो होंगे। इनमें फ्री इण्ट्री होगी। मेले का उद्घाटन 13 अगस्त को दोपहर 12.30 बजे शकुंतला मिश्रा पुनर्वास विश्वविद्यालय के कुलपति निशीथ राय करेंगे। स्वाधीनता दिवस तक निःशुल्क प्रवेश वाला यह मेला सुबह 11 से रात नौ बजे तक चलेगा।
उन्होंने बताया कि फोटो फेयर फोटोग्राफी को प्रोफेशनल ढंग से निभाने वाले, कॅरियर के नजरिए से अपनाने वाले और शौकिया तौर पर अपनाने वाले, हर किसी के लिए जानकारी भरा और उपयोगी साबित होगा। एफआईपी के अध्यक्ष व जाने माने फाटोग्राफर अनिल रिसाल सिंह ने फोटो फेयर को अच्छी पहल बताते हुए कहा कि उम्मीद है कि प्रतिवर्ष निरंतरता कायम करते हुए लखनऊ फोटो फेयर भी अपनी जगह लोगों के दिलों के साथ ही प्रोफेशनल और कला जगत में बना लेगा। पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए उ.प्र.ओलम्पिक संघ के उपाध्यक्ष टीपी हवेलिया ने बताया कि निश्चित ही यह आयोजन सेमिनार, वर्कशाॅप और प्रदर्शों के ज़रिए फोटोग्राफी में रुचि रखने वालों के साथ खासकर विद्यार्थियों के लिए फायदेमंद सिद्ध होगा। बज़ हाइपर्स के सुधीर वर्मा ने कहा कि नई पीढ़ी के लोगों को ध्यान में रखकर किए गए इस पहले प्रयास में युवाओं का उत्साह देखने को मिल रहा है। इस अवसर पर अजेश जायसवाल और फोटोग्राफर आदित्य हवेलिया ने बताया कि फोटो फेयर में फोटो काॅन्टेस्ट भी हो रहा है। इसमें कोई भी शौकिया या प्रोफेशनल फोटोग्राफर facebook.com/lucknowfotofair अपनी अधिकतम दो फोटो किसी भी विषय पर पोस्ट करके प्रतिभागी बन सकता है। व सान्याल्स कैटरर्स सहयोग करेंगे।