महिंद्रा इंटरट्रेड लिमिटेड और एमएसटीसी लिमिटेड भारत के पहले आॅटो श्रेडिंग संयंत्र की स्थापना हेतु संयुक्त उद्यम बनायेंगे

महिंद्रा इंटरट्रेड लिमिटेड, जो कि महिंद्रा समूह के महिंद्रा पार्टनर्स डिविजन का एक घटक है, और एमएसटीसी लिमिटेड (भारत सरकार का उद्यम) ने भारत के अपने तरह के पहले ग्रीनफिल्ड आॅटो श्रेडिंग एवं रिसाइक्लिंग संयंत्र की स्थापना हेतु आज एक संयुक्त उद्यम समझौते पर हस्ताक्षर किया। इस्पात एवं खनन मंत्री, चौधरी बिजेन्द्र सिंह के तत्वावधान में इस संयुक्त उद्यम करार पर हस्ताक्षर किया गया। सेक्रेटरी स्टील (भारत सरकार), डाॅ. अरूण शर्मा इस अवसर पर मौजूद रहे, जबकि महिंद्रा समूह का वरिष्ठ प्रबंधन – महिंद्रा पार्टनर्स के मैनेजिंग पार्टनर, झूबेन भिवंडीवाला; महिंद्रा इंटरट्रेड लिमिटेड (एमआईएल) के प्रबंध निदेशक, सुमित इस्सर और एमएसटीसी लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक, श्री बीबी सिंह के साथ-साथ अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर मौजूद थे।
भारत में अपने तरह का पहला आॅटो श्रेडिंग संयंत्र लाईफ व्हिकल्स के संग्रह, संहनन, परिवहन, अप्रदूषण, विनष्टीकरण, श्रेडिंग, रिसाइक्लिंग एवं निपटारा की समाप्ति तक के लिए एकीकृत आॅटोमोटिव रिसाइक्लिंग क्षमता स्थापित करेगा। यह संयुक्त उद्यम यह सुनिश्चित करने की दिशा में पहला कदम है कि एंड आॅफ लाईफ व्हिकल्स (ईएलवी) को टिकाऊ एवं जिम्मेवार तरीके से रिसाइकिल किया जाये जिसका उद्देश्य सभी सामग्रियों की 100 प्रतिशत रिसाइक्लिंग करना है। उत्कृष्ट, हाई-टेक श्रेडिंग और अंतर्राष्ट्रीय मानकों का साॅर्टिंग उपकरण यह सुनिश्चित करेगा कि वाहनों के रद्दी का निपटारा एमओईएफसी (पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय) और सीपीसीबी (केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड) द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार इको-फ्रेंड्ली तरीके से हो।