किंगस्टन (जमैका): भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे तीन चाय से पहले नौ विकेट पर 500 रन बनाने के बाद अपनी पहली पारी घोषित की। भारत को पहली पारी के आधार पर 304 रन की मजबूत बढ़त हासिल है। भारत की ओर अजिंक्य रहाणे 108 रन बनाकर नाबाद रहे। वेस्टइंडीज की ओर से रोस्टन चेज ने 121 रन देकर पांच विकेट चटकाए।
चाय के बाद बारिश की वजह से मैच बाधित हुआ और दोबारा शुरू नहीं हो सका। रहाणे ने 237 गेंद की अपनी पारी में 13 चौके और तीन छक्के जड़े। वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 196 रन ही बना सकी थी।
वेस्टइंडीज की ओर से आफ स्पिनर रोस्टन चेज सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 121 रन देकर पांच विकेट हासिल किए। शेनन गैब्रियल, कप्तान जेसन होल्डर और देवेंद्र बिशू ने क्रमश: 62, 72 और 107 रन देकर एक-एक विकेट हासिल किया। वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने सुबह के सत्र में सधी गेंदबाजी की जिससे भारतीय बल्लेबाज सुबह 26 . 4 ओवर में 67 रन ही जोड़ सके लेकिन दूसरे सत्र में भारत ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए 19 . 3 ओवर में 75 रन जुटाए। भारत ने दिन की शुरुआत पांच विकेट पर 358 रन से की। रहाणे 42 जबकि साहा 17 रन से आगे खेलने उतरे।
वेस्टइंडीज के लिए नये दिन की गेंदबाजी की शुरुआत एक बार फिर तेज गेंदबाज गैब्रियल ने की। साहा पहले ही ओवर की अंतिम गेंद पर भाग्यशाली रहे जब उनके बल्ले का किनारा लेकर गई गेंद दूसरी स्लिप में खड़े क्षेत्ररक्षक तक नहीं पहुंची। रहाणे ने पदार्पण कर रहे मिगुएल कमिंस (बिना विकेट के 87 रन) पर दिन का पहला चौका जड़ा और फिर इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में एक और चौके के साथ 93 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। साहा ने भी कमिंस की गेंद को थर्ड मैन पर खेलकर दिन का अपना पहला चौका मारा।
भारतीय बल्लेबाजों ने दूसरे दिन की तुलना में तीसरे दिन कुछ बेहतर बल्लेबाजी की और पहले घंटे में 13 ओवर में 34 रन जुटाए। साहा ने लेग स्पिनर देवेंद्र बिशू पर चौके के साथ 141वें ओवर में भारत का स्कोर 400 रन के पार पहुंचाया। होल्डर की अगुआई में हालांकि गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को खुलकर रन नहीं बनाने दिये। होल्डर ने विशेष रूप से रहाणे को काफी परेशान किया।
रहाणे की बल्लेबाजी में इसका असर भी दिखा। उन्होंने बिशू की गेंद पर खराब शाट खेला लेकिन प्वाइंट पर राजेंद्र चंद्रिका कैच लपकने में नाकाम रहे। रहाणे ने हालांकि होल्डर के अगले ओवर में दो चौकों के साथ जोरदार वापसी की। उन्होंने पहले प्वाइंट के उपर से चौका जड़ा और फिर स्ट्रेट ड्राइव से चार रन बटोरे। साहा ने भी बिशू पर मिड आफ के ऊपर से चौका मारा। साहा हालांकि लंच के पहले के अंतिम ओवर में होल्डर की नीची रहती गेंद पर पगबाधा आउट हो गए जो वेस्टइंडीज के कप्तान का सीरीज में पहला विकेट है। साहा ने 116 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके मारे।
लंच के बाद भारतीय बल्लेबाजों ने कुछ तेजी दिखाई। रहाणे ने होल्डर पर चौका जड़ा जबकि मिश्रा ने बिशू की गेंद पर सीधा छक्का जड़ा। दोनों ने 160वें ओवर में टीम की बढ़त को 250 रन के पार पहुंचाया। मिश्रा ने कमिंस पर भी चौका जड़ा लेकिन इसके कुछ देर बाद बारिश आ गई। बारिश के कारण 50 मिनट से कुछ अधिक समय तक खेल रूका रहा। खेल दोबारा शुरू होने पर चेज ने लगातार गेंदों पर अमित मिश्रा (21) और मोहम्मद शमी (00) को पवेलियन भेजा।
चेज पर छक्के के साथ रहाणे शतक के करीब पहुंचे। यादव ने भी चेज और क्रेग ब्रेथवेट पर चौके जड़े। चेज की गेंद ने इसके बाद रहाणे के बल्ले का किनारा लिया लेकिन गेंद विकेटकीपर और पहली स्लिप के बीच से चौके लिए चली गई जिससे रहाणे ने 231 गेंद में अपना सातवां टेस्ट शतक पूरा किया। यादव ने इसी ओवर की अंतिम दो गेंदों पर दो चौके मारे। दूसरे चौके के दौरान बाउंड्री पर कमिंस ने बेहद आसान कैच छोड़ा।
रहाणे ने ब्रेथवेट पर छक्के के साथ भारत की बढ़त को 300 रन के पार पहुंचाया। चेज ने यादव को होल्डर के हाथों कैच कराके पारी का अपना पांचवां विकेट हासिल किया जिसके बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पारी घोषित कर दी। वेस्टइंडीज को चाय से पहले बल्लेबाजी के लिए लगभग आधे घंटे का समय मिला लेकिन बारिश के कारण चाय का विश्राम जल्द लेना पड़ा। अंत में लगातार बारिश के चलते मैच दोबारा शुरू नहीं हो सका।