भारतीय स्टेट बैंक ने आज एक नई सुविधा SBI Exclusif की शुरूआत की जो खास कर एचएनआई ग्राहकों को लक्षित है। इसका लक्ष्य धनाढ्य ग्राहकों के लिए एक व्यापक और उत्तम दर्जे का बैकिंग अनुभव प्रदान करना है। SBI Exclusif ग्राहकों को एक समर्पित रिलेशनशिप मैनेजर (आरएम) की सुविधा उपलब्ध होगी, जिसे निवेश विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा सहयोग प्राप्त है ताकि उनकी सभी बैंकिंग एवं निवेश जरूरतों का ख्याल रखा जाए। अनेक चैनलों अर्थात इन-पर्सन, अपने किस्म की एक पहली ‘ई वेल्थ’ चैनल ( काॅल अथवा वीडियो से बातचीत द्वारा) अथवा एक भावी तैयार डिजिटल (इंटरनेट बैकिंग/मोबाइल) चैनल के माध्यम से यह किया जाएगा। बैंक ने 14.1.2016 को पायलट बेसिस पर बैंगलुरू में इस पेशकश की शुरूआत की थी। आज यह दिल्ली में माननीय वित्त एवं कार्पोरेट मामले के मंत्री अरूण जेटली के हाथों शुरू किया गया है। वर्ष दौरान इस प्राॅडक्ट को अन्य शहरों में शुरू किया जाएगा।
SBI Exclusif का उद्देश्य बैंक के साथ बातचीत करने के लिए ग्राहकों को एक पुर्णतया नया दृष्टिकोण लाना है। SBI Exclusif ग्राहकों को उनकी सभी बैंकिंग और निवेश जरूरतों का ख्याल रखने के लिए एक समर्पित रिलेशनशिप मैनेजर (आरएम) की सुविधा होगी। इस रिलेशनशिप मैनेजर को निवेश विशेषज्ञों की एक टीम का सहयोग होगा। उच्च दर्जे की सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए बैंक ने सुनिश्चित किया है कि आरएम और निवेश विशेषज्ञ पहले से ही अच्छे अनुभवी है और उनको अग्रणी वैश्विक संस्थानों के साथ सघन प्रशिक्षण भी लेना है। इसके अलावा ग्राहकों को बाजार अग्रणी संस्थाओं से सभी श्रेणियों में सर्वोत्तम प्राॅडक्ट मिलने की सुविधा होगी, जैसा कि बैंक ने एक खुला प्लेटफार्म पेश की है- ग्राहकों को कुछ विशेष संस्थाओं से चुनने तक सीमित नहीं किया है।
एसबीआई की चेयरमैन अरूंधति भट्टाचार्य ने कहा कि,‘‘ संपदा प्रबंधन को पेश करना बैंक की सर्वोच्च व्यूहनीतिक प्राथमिकताओं में से एक है, जैसा कि हमारे बैक में एचएनआई ग्राहकों की ऐसी तादाद है जिनको अधिक आधुनिक बैंकिंग की आवश्यकता है, तथा उनको अत्यधिक विशिष्ट सेवाओं की जरूरत है।’’