लखनऊ: प्रदेश के चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं जन्तु उद्यान राज्यमंत्री, डा0 शिव प्रताप यादव ने जनपद बलरामपुर में आयी भीषण बाढ़ से प्रभावित ग्रामों का स्थलीय मुआयना किया। उन्होंने बाढ़ से प्रभावित लोगों में आवश्यक खाद्य सामग्री तथा दवाइयां वितरित की। साथ ही बाढ़ से पीड़ित व्यक्तियों को हर सम्भव मदद उपलब्ध कराने हेतु अधिकारियों को सख्त निर्देश भी दिए हैं।
डा0 यादव ने बताया कि जनपद बलरामपुर की तहसील तुलसीपुर के अन्तर्गत आने वाले ग्राम देवलहा, थरूआ, थरवटिया, मधवानगर खादर, इमलिया खादर, ललमटिया खादर, परसौना, कुंहर गड्डी खादर, लौ गोड़वा खादर सबसे ज्यादा बाढ़ की चपेट में हैं। उन्होंने इन ग्रामों तथा बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए स्थापित बाढ़ नियंत्रण चैकियों का निरीक्षण किया। साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिए कि बाढ़ग्रस्त इलाकों पर चैबीस घण्टे निगरानी की जाए। ग्रामवासियों में खाद्य सामग्री तथा दवाइयों को वितरण प्राथमिकता से किया जाए, ताकि कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे और न ही उसे किसी प्रकार का संक्रमण होेने पाए।
राज्यमंत्री ने बताया कि वह स्वयं बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लगातार भ्रमण कर रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कोई जन-धन हानि न हो इसके व्यापक इंतजाम किया जाए। अधिकारी 24 घण्टा स्थिति का जायजा लेते रहें। यदि किसी भी प्रकार की लापरवाही उनके संज्ञान में आयी तो संबंधी के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई होगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए पूरी तरह संवेदनशीन है। बाढ़ से काई व्यक्ति हताहत न हो इसके लिए हर सम्भव प्रयास जारी हैं। उन्होंने बताया कि बाढ़ से प्रभावित लोगों को नावों आदि के माध्यम से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। डाक्टरों की टीम बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पूरी तरह निगरानी बनाए हुए। लोगों में संक्रामक रोग न हो इसके लिए दवाइयों का वितरण किया जा रहा है। बाढ़ से हताहत लोंगो को चिकित्सा सुविधा मुहैय्या कराई जा रही है।
डा0 यादव ने बताया कि तहसील तुलसीपुर के ग्राम लैगोड़वा खादर में श्री राजकरन विश्वकर्मा की बाढ़ में बह जाने से मृत्यु हो गयी है। उन्होंने बताया कि श्री राजकरन कल 29 जुलाई को अपने खेत में काम करने जा रहे थे, वे अचानक आई बाढ़ की चपेट में आ गये। काफी छान-बीन के बाद आज उनका शव बरामद हुआ। डा0 यादव ने शोककुल परिवार से भेंट कर सांत्वना दी है और कहा कि इस दुख की घड़ी में प्रदेश सरकार उनके साथ है। उन्होंने शोक संतप्त परिवार को शीघ्र ही आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने का आश्वासन भी दिया।