लखनऊ में राहुल गाँधी ने कार्यकर्ताओं में भरा जोश

तौकीर सिद्दीकी

लखनऊ: कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि पार्टी महंगाई के खिलाफ जनआंदोलन करेगी। किसानों को उनका हक दिलाने के लिए संघर्ष किया जाएगा। उन्‍होंने केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा कि मोदी सरकार सिर्फ गिने-चुने उद्योगपतियों के लिए काम कर रही है। राहुल ने कहा कि कांग्रेस का कार्यकर्ता बीएसपी, एसपी, आरएसएस के कार्यकर्ता की तरह झूठ की राजनीति नहीं करता है। उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस कार्यकर्ता एक साथ खड़ा हो जाए तो उनके सामने कोई खड़ा नहीं सकता है।
शीला दीक्षित को सीएम कैंडिडेट बनाने पर राहुल ने कहा कि हम चाहते हैं, ज्यादा से ज्यादा महिलाएं चुनाव लड़ें और राजनीति में आएं इसलिए हमने शीला दीक्षित को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया है। उन्होंने कहा कि कुछ पार्टियां पैसे के आधार पर टिकट बांटती हैं। हम युवाओं को ज्यादा से ज्यादा चुनाव लड़ाना चाहते हैं।
राहुल ने इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि मोदीजी का वादा बुलेट ट्रेन चलाने का था। उन्होंने कहा कि बुलेट ट्रेन में टिकट का दाम 10-15 हजार से कम नहीं होगा। राहुल ने पूछा कि उसमें कौन जाएगा? नरेंद्र मोदीजी और उनके सूट बूट वाले दोस्त।
राहुल लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में शुक्रवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं के चुने हुए सवालों का जवाब दे रहे थे। पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस की विचारधारा है कि यूपी में हर जाति, धर्म और सोच के व्‍यक्ति को जगह दी जाए। राहुल ने पार्टी कार्यकर्ताओं के सवालों के जवाब देते और उनसे आह्वान करते हुए कहा कि अगर हमारे कार्यकर्ता जनता तक अपनी सोच ठीक से पहुंचा पाए तो कांग्रेस की सरकार बनेगी।
उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ता यदि अपनी बात उत्‍तर प्रदेश की जनता को समझाने में कामयाब हो गए तो हमें सरकार बनाने से कोई नहीं रोक सकता। उन्‍होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि जल्‍द से जल्‍द उम्‍मीदवार चुने जाएं और चुनाव में उतारा जाए। उन्‍होंने कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ता का स्‍थान सबसे आगे है। पार्टी में हर सोच और विचार को जगह है।
इससे पूर्व रमाबाई मैदान में कांग्रेस कार्यकर्ताओं का जोश देखते ही बनता था। कार्यक्रम स्‍थल पर सुबह 9 बजे से ही कार्यकर्ता जुटने लगे थे। राहुल गांधी के 2.30 बजे के लगभग आने की संभावना थी, हालांकि वह करीब तीन बजे कार्यक्रम स्‍थल पर पहुंचे। इस दौरान प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष राज बब्बर, सीएम पद की उम्‍मीदवार शीला दीक्षित और यूपी प्रभारी गुलाम नबी आजाद, डॉ. संजय सिंह, रीता बहुगुणा जोशी, जितिन प्रसाद, आरपीएन सिंह आदि नेता कार्यक्रम स्‍थल पर मौजूद रहे।