कोलंबो: ऑस्ट्रेलिया के श्रीलंका दौरे का पहला टेस्ट मैच पल्लेकेले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। श्रीलंका ने अपनी दूसरी पारी में 5 विकेट पर 274 रन बना लिए हैं। कुशल मेंडिस 243 गेंदों में 169 रन (20 चौके, 1 छक्का) बनाकर खेल रहे हैं, उनका साथ दिलरुवान परेरा दे रहे हैं। तीसरे दिन का खेल भी बारिश और खराब रोशनी के कारण समय से पहले ही खत्म घोषित कर दिया गया। मेंडिस के अलावा श्रीलंका की ओर से दिनेश चंडीमल ने 42 और धनंजय डी सिल्वा ने 36 रन का पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल स्टार्क और नैथन लियोन ने 2-2 विकेट लिए।
दूसरी पारी में जहां श्रीलंका के बल्लेबाज एक-एक करके आउट होते चले गए और टीम का स्कोर 45 रन पर 3 विकेट हो गया, कुशल मेंडिस ने एक छोर थामे रखा और तीसरे दिन 143 गेंदों में शतक जड़ दिया। खास बात यह कि उन्होंने अपना शतक नैथन लियोन को छक्का लगाकर पूरा किया। घूमती गेंदों के बीच मेंडिस ने तकनीक और आक्रामकता का शानदार नमूना पेश किया और बल्लेबाजी को बेहद आसान बना दिया। गौरतलब है कि कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने के जाने के बाद श्रीलंका को एक बेहतर बल्लेबाज की तलाश थी, जो मेंडिस के रूप में पूरी हो सकती है।
गौरतलब है कि दूसरे दिन का खेल भी बारिश के बाद खराब रोशनी के कारण तय समय से पहले रोकना पड़ा था। पहली पारी में महज 117 रनों पर ढेर होने वाली मेजबान श्रीलंका ने टेस्ट के दूसरे दिन बुधवार को गेंदबाजों के बल पर अच्छी वापसी की और ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 203 रनों पर समेट दी थी।
पहले दिन के स्कोर 66 रनों पर दो विकेट से आगे खेलनी उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को दूसरे दिन बाएं हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ और पदार्पण मैच खेल रहे चाइनामैन लक्षण सांदकान की फिरकी ने खासा परेशान किया।
हेराथ ने पहले पहले दिन नाबाद रहे कप्तान स्टीवन स्मिथ (30) को पैवेलियन भेजा। उसके बाद उनके साथी उस्मान ख्वाजा (26) को भी आउट कर दिया। दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी हुई।
इसके बाद एडम वोग्स (47) और मिशेल मार्श (31) ने पांचवें विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 130 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर सांदकान ने मार्श को बोल्ड किया।
यहां से मेहमान टीम के बल्लेबाज लगातार अंतराल पर विकेट गंवाते रहे और पूरी टीम 203 रनों पर पैवेलियन लौट गई। हेराथ और सांदकान ने 4-4 विकेट अपने नाम किए। इन दोनों के अलावा नुवान प्रदीप को दो सफलताएं मिलीं। मिशेल स्टार्क ने परेरा का विकेट हासिल किया।