बीजिंग। भारत में नाराजगी पैदा करने वाले बयान में चीन ने कहा कि वह कश्मीर में झड़पों में लोगों के मारे जाने से चिंतित है और वह उम्मीद करता है कि हालात को ‘सही ढंग से संभाला जाएगा’ और ‘संबंधित पक्ष’ बातचीत के जरिए शांतिपूर्ण ढंग से मुद्दा निवारण करंगे।
चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा कि चीन ने संबंधित खबरों का संज्ञान लिया है। हम झड़पों में लोगों के हताहत होने को लेकर समान रूप से चिंतित हैं और उम्मीद करते हैं कि इस घटना को सही ढंग से संभाला जाएगा।। उन्होंने कहा कि कश्मीर का मुद्दा इतिहास से जुड़ा है।
चीन का निरंतर एक ही रूख बना हुआ है। चीन आशा करता है कि संबंधित पक्ष शांतिपूर्ण ढंग से इस मुद्दे का समाधान निकालेंगे। लू का बयान जानकारों के लिए हैरान करने वाला है क्योंकि जम्मू-कश्मीर में किसी भी घटनाक्रम पर चीन विरले ही टिप्पणी करता है।
इससे पहले आतंकवाद को संरक्षण देने वाले पाकिस्तान ने भी संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर का मुद्दा उठाया था और वहां मानवाधिकारों के हनन का मसला उठाया था इस पर भारत ने उसे जमकर लताड़ भी लगाई थी।
बता दें कि बीते आठ जुलाई को हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद घाटी में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच हिंसक झड़पें हुई थी। हिंसा में 39 लोगों की मौत हुई है।