नई दिल्ली। कश्मीर में चल रही हिंसा पर आज से शुरू मॉनसून सत्र के दौरान गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में कहा कि कश्मीर में जो कुछ हो रहा है वो सब पाकिस्तान स्पॉन्सर्ड है। उन्होंने कहा कि उसका नाम पाकिस्तान है, लेकिन वो है पूरा ना’पाक’। साथ ही उन्होंने कहा कि कश्मीर में प्रदर्शनकारियों पर तुरंत बुलेट का यूज करना ठीक नहीं। हम कश्मीर में वाटर कैनन और टीयर गैस का प्रयोग करेंगे।
राजनाथ ने कश्मीर में प्रेस पर पाबंदी पर कहा कि वहां न्यूज पेपर पर रोक हटनी चाहिए, लेकिन ये राज्य सरकार को देखना होगा। आवश्यक वस्तुओं को मुहैया कराने के बारे में हम सारी कोशिश करेंगे।
उन्होंने कहा कि बुरहान वानी लोगों को आंतकवादी घटनाओं में शामिल होने के लिए प्रेरित करता था। कश्मीर में मिलिटेंट के साथ सख्ती पर हम कायम रहेंगे। बुरहान वानी हिजबुल का कुख्यात आंतकी था। सुरक्षा बलों के माने जाने के बाद यदि कोई जश्न मनाता है तो ये क्या इंसानियत है। सुरक्षा बलों के मारे जाने पर जश्न मनाना विकृत मानसिकता है।
राजनाथ ने कहा कि कश्मीर में पोलिटकल प्रोसेस शुरू होना चाहिए, इसमें कोई आपत्ति नहीं है। मैं कश्मीर जाकर लोगों से बातचीत के पक्ष में हूं। हम लगातार मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के संपर्क में हैं। हम कश्मीर के लोगों के साथ संवाद पर राजी हैं। जनमत संग्रह की बात आउट डेटेड हो चुकी है। राजनाथ ने कहा कि कुछ ऐसी ताकतें हैं जो कश्मीर के युवाओं को बरगलाने की कोशिश कर रहे हैं। यदि किसी ने कश्मीर के युवाओं को बरगलाने की कोशिश की है, तो हम उसे सही रास्ते पर लाने की कोशिश करेंगे।
पाकिस्तान पर राजनाथ ने कहा कि उसकी हरकतें गैर जिम्मेदाराना है। जो पाकिस्तान अपनी चिंता नहीं कर पाया वो भारत के मुसलमानों की चिंता करेगा? भारत के मुसलमानों की चिंता हम हिंदू, सिख करेंगे। आपको बरगलाने वाले बहुत सारे लोग मिलेंगे। हम पूरे सदन को विश्वास में लेकर कार्रवाई करेंगे। हम किसी को अलग लेकर चलने में विश्वास नहीं करते हैं। हम देश बनाने की लिए राजनीति करते हैं।