युवाओं में वित्तीय योजना विकसित करने के लिए, एल एंड टी म्युचुअल फंड ने एक अनूठा निवेशक शिक्षा पहल प्रायोजित किया है, जिसका नाम है फिनांस जिम. इसे द लर्निंग कर्व एकेडमी ने शुरू किया है.
फिनांस जिम एक निवेशक शिक्षा पहल है जो अपने शिक्षाप्रद प्रकृति की वजह से सही नाम है. एल एंड टी म्युचुअल फंड, द लर्निंग कर्व एकेडमीके सहयोग से और फिनांस जिम के माध्यम से मुंबई के शीर्ष कॉलेजों के 1500 छात्रों तक पहुँचने का लक्ष्य रखता है.
फिनांस जिम विभिन्न माध्यमों जैसे ऑनलाइन सिमुलेशन गेम, इंटरैक्टिव इन क्लासरूम गतिविधियों और शारीरिक शिक्षा के जरिए छात्रों को जोड़ता है. सिमुलेशन गेम छात्रों को बचत खाता, सावधि जमा, शेयर, म्यूचुअल फंड, आदि जैसे विभिन्न विकल्पों में निवेश करने के वास्तविक अनुभव देने के लिए बनाया गया है और साथ ही यह उनके पोर्टफोलियो की निगरानी और रियल टाइम पुनर्मूल्यांकन सुविधा देता है.
फिनांस जिम का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि दस क्लासरूम घण्टे के अंत में प्रत्येक छात्रअपनी वित्तीय योजनाओं के प्रति आकर्षित करने में सक्षम हो जाए और परिणाम तक पहुँच जाए. इन कार्यक्रम के अलावा, छात्र एल एंड टी म्युचुअल फंड उद्योग के विशेषज्ञों के साथ बातचीत करने के अवसर का लाभ उठा सकेंगे और और वित्तीय उद्योग की जटिलताओं के बारे में सीख सकेंगे. इसके अलावा छात्र निवेश डेस्क का दौरा कर सकेंगे, फंड मैनेजर के साथ सवाल-जवाब के सत्र में हिस्सा ले सकेंगे और उन्हेँ उद्योग के बारे में विस्तार से जानने का मौका मिल सकेगा.
इस पहल पर अपने विचार साझा करते हुए श्री कैलाश कुलकर्णी, सीईओ, एल एंड टी म्युचुअल फंड ने कहा कि इसमें कोई संदेह नही है कि देश के युवा अपने लिए आर्थिक रूप से एक स्वस्थ भविष्य बनाने की बेजोड़ क्षमता रखते है. उन्हें आर्थिक रूप से फिट बनने में मदद देने के अपने प्रयास में, हम फिनांस जिम, द लर्निंग कर्व एकेडमी की पहल, को प्रायोजित कर के खुश हैं. मेरे विचार से फिनांस जिम हमारे निवेशक शिक्षा के मकसद को आगे ले जाता है और हम आशा करते है कि हम छात्रोँ के मन में वित्तीय फिटनेस के विचार की छाप छोड सकेंगे.