मुंबई: प्री स्कूल शिक्षक प्रशिक्षण के लिए उच्चतम मानक तय करने के लिए, यूरोकिड्स इंटरनेशनल, भारत की नेक्स्टजेन प्री स्कूल ने आज यूरोवेरसिटी एक ऑनलाइन कौशल विकास मंच के शुभारंभ की घोषणा की. अपने कौशल विकास पहल के हिस्से के रूप में यूरोवेरसिटी ऑनलाइन पाठ्यक्रम का संचालन करेगा और इस मंच पर शुरू होने वाला यह कोर्स शुरुआती बचपन देखभाल और शिक्षा (अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एडुकेशन (ईसीसीएड) पर केंद्रित एक कार्यक्रम है.
अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एडुकेशन में नौ महीने का यह कार्यक्रम अपनी तरह का पहला ऑनलाइन पाठ्यक्रम है, जो पांच साल तक के बच्चेँ को शिक्षित करने के लिए शिक्षार्थियों में आवश्यक कौशल पैदा करेगा.
यह पाठ्यक्रम ऑनलाइन माध्यम जैसे वीडियो, ऑडियो ट्यूटोरियल, सिमुलेशन और वीएके (दृश्य-श्रवण-किनेथेटिक) प्रशिक्षण पद्धति के साथ प्रशिक्षण प्रदान करता है. सैद्धांतिक शिक्षा के अलावा, पाठ्यक्रम व्यावहारिक कार्य के साथ-साथ चार सप्ताह का इंटर्नशिप कार्यक्रम के जरिए भी प्रशिक्षण प्रदान करता है.
प्रजोध राजन, सह-संस्थापक और सीईओ, यूरोकिड्स इंटरनेशनल ने कहा कि अब यह वैज्ञानिक रूप से साबित हो चुका है कि एक बच्चे के मस्तिष्क का अधिकतम विकास जन्म से पांच साल के बीच हो जाता है. बच्चों की देखभाल, कल्याण और शिक्षा के क्षेत्र में नवीनतम पद्धतियों के साथ शिक्षकों के भीतर कौशल विकास करना आज भारत की जरूरत है. 2001 में यूरोकिड्स प्री स्कूल नए और उच्च गुणवत्ता के मानक के साथ बच्चों को शिक्षित करने के लिए शुरु किया गया था. और, अब यूरोवेरसिटी के जरिए हमारा प्रयास महत्वाकांक्षी शिक्षकों को नवीनतम ज्ञान और आवश्यक कौशल से लैस करना है.