लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि जनता को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं सुलभ कराने के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं का उनके बीच पहुंचना जरूरी है। समाजवादी सरकार लगातार इस दिशा में प्रयास कर रही है। उत्तर प्रदेश ग्रामीण आयुर्विज्ञान संस्थान, सैफई का चिकित्सा विश्वविद्यालय बनना समाजवादी सरकार व नेताजी मुलायम सिंह यादव के लगातार प्रयासों का नतीजा है। वर्ष 2005 में नेताजी ने जो सपना देखा था, आज वह साकार हो गया है। इसके लिये सभी का सराहनीय सहयोग रहा है। इस संस्थान को और अधिक ऊंचाई प्रदान करने के लिए लगातार प्रयास करने होंगे, जिससे देश व दुनिया के मानचित्र पर इसकी अपनी पहचान बने।
मुख्यमंत्री आज जनपद इटावा स्थित सैफई के उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय के शपथ ग्रहण समारोह में डाॅ0 (ब्रिगे0) टी0 प्रभाकर को प्रथम कुलपति के रूप में शपथ दिलाने के उपरान्त अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। ज्ञातव्य है कि मुख्यमंत्री इस विश्वविद्यालय के पदेन कुलाधिपति हंै। उन्हांेने कहा कि ग्रामीण इलाके में स्थापित यह चिकित्सा विश्वविद्यालय नेताजी के सतत् प्रयासों का नतीजा है। उन्होंने कहा कि अच्छी भावना से की गई मेहनत और प्रयास कभी विफल नहीं होते है, इसमें समय अवश्य लग सकता है। अपनी स्थापना के एक दशक के अन्दर किसी संस्था का विश्वविद्यालय बन जाना एक कीर्तिमान है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पूर्व रक्षा मंत्री एवं सांसद मुलायम सिंह यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय की शुरुआत एक अस्पताल के रूप में हुई थी। यह अपनी स्थापना के समय से लगातार प्रगति कर रहा है। उन्होंने कहा कि इच्छाशक्ति, संकल्प तथा साहस के साथ किसी भी मुकाम को प्राप्त किया जा सकता है। आर्थिक कठिनाईयां, मजबूत इरादों वाले व्यक्ति के सामने घुटने टेक देती हैं। अतः मजबूत इरादों के साथ पढ़ाई करें। उन्होंने उम्मीद जताई कि यहां से प्रशिक्षित चिकित्सक देश के साथ पूरी दुनिया में देश व प्रदेश का नाम रोशन करेंगे।
पूर्व रक्षा मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय में वे सारी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध हो गयी हैं, जो किसी भी बड़े चिकित्सा विश्वविद्यालय के लिए आवश्यक होती हैं। उन्होंने युवा चिकित्सकों को यह मंत्र दिया कि चिकित्सा के साथ-साथ देश की वर्तमान समस्याओं पर भी मनन करें तथा अपने स्तर से छोटी-छोटी समास्याओं को दूर करने का प्रयास भी निरन्तर करते रहें। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश आज हर दिशा में व्यापक तरक्की कर रहा है। उन्होंने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य को महत्व दिए बिना कोई भी राष्ट्र विकसित नहीं हो सकता है।