लखनऊ: समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष मुलायम सिंह यादव का कहना है कि पहले के नेता अच्छी राय और अच्छे संदेश देते थे लेकिन अब वैसी बात राजनीति में नहीं रह गई। सब चापलूस हो गए हैं। हमारे यहां भी चापलूसों की कमी नहीं है। पहले हमारे यहां आलोचना करने वालों का सम्मान था, हम उनसे बात कर अपने में सुधार करते थे किन्तु अब ऐसा नहीं होता।
मुलायम सोमवार को लखनऊ के कुकरैल वनक्षेत्र में पौधे रोपकर यूपी में 24 घंटे में पांच करोड़ पौधे लगाने के विश्व रिकार्ड बनाने सम्बन्धी अभियान की शुरुआत कर रहे थे। इस मौके पर ‌उन्होंने आठ पौधे लगाए। मुलायम ने कहा कि गांव वाले अनपढ़ थे तो भी पेड़ लगाते थे और चारों ओर हरा-भरा रहता था लेकिन अब जबकि पढ़े-लिखों की संख्या काफी हो गई तो ये पढ़े-लिखे पेड़ नहीं लगाते।
हालत यह हो गई है कि आजादी के समय जितने पेड़-पौधे हुआ करते थे उतने अब नहीं बचे। हर खेत की मेड़ पर कम से कम दो पेड़ हुआ करते थे। उन्होंने कहा कि पेड़ों की कमी के कारण प्रदूषण बढ़ा है और इसी से बीमारियां भी काफी बढ़ी हैं। अखिलेश सरकार के कामों का प्रचार-प्रसार करें
उन्होंने दावा किया कि प्रदेश में बड़े पैमाने पर विकास कार्य हुए हैं पर नेता और अधिकारी इसका प्रचार-प्रसार नहीं कर रहे। उ‌न्होंने नेताओं व अधिकारियों से अपील की कि वे अखिलेश सरकार के कामों का प्रचार-प्रसार करें। उन्‍होंने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अपने कार्यकाल में कराए कार्यों के बारे में मुझे बताते रहते हैं।
ऐसे में मैंने उनसे पूछ लिया कि पेड़ कितने लगवाए। तब से उ‌न्होंने इस ओर भी ध्यान देना शुरू किया। वे इसी क्षेत्र के इंजीनियर हैं और इसकी क्या महत्ता है, वे अच्छी तरह से समझते हैं।