नई दिल्ली: विवादित इस्लामी प्रचारक जाकिर नाइक मामले को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि जाकिर के भाषणों की जांच हो रही है। जाकिर के भाषणों का संज्ञान लिया गया है। राजनाथ ने कहा, ‘जाकिर नाइक की तकरीरों को हमने संज्ञान में लिया है और मामले की जांच के लिए जरूरी निर्देश भी दे दिए हैं। मामले की गहन जांच की जाएगी। सिंह ने यहां एक कार्यक्रम के दौरान कहा, ‘उनकी तकरीरों की सीडी की जांच की जा रही है,’ केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि इस मामले में जरूरी कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने कहा, ‘जहां तक सरकार की बात है तो हम आतंकवाद पर किसी भी कीमत पर समझौता नहीं करेंगे। न्यायसंगत कार्रवाई की जाएगी।’ मुंबई के रहने वाले नाइक यह खबरें आने के बाद जांच के घेरे में हैं कि ढाका में कैफे पर हमला करने वाले कुछ आतंकवादी नाइक की तकरीरों से प्रभावित थे। महाराष्ट्र सरकार ने कल इस विवादित मुस्लिम प्रचारक की तकरीरों की जांच के आदेश दिए थे।
नाइक ने वक्तव्य जारी करते हुए कहा है कि वह इस बात से ‘पूरी तरह असहमत है’ कि ढाका में निर्दोष लोगों की हत्या उनसे प्रभावित होकर की गई है। उन्होंने कहा है, ‘किसी भी तकरीर में मैंने किसी को मुस्लिम या गैर-मुस्लिम की हत्या के लिए कभी नहीं उकसाया।’ हाल ही में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का प्रभार संभालने वाले मंत्री एम वैंकया नायडु ने नाइक की तकरीरों को, जैसा कि मीडिया में भी कहा गया है, बेहद आपत्तिजनक बताया।
उन्होंने पत्रकारों से कहा, ‘गृह मंत्रालय उनके भाषणों की जांच के बाद उचित कार्रवाई करेगा।’ माना जा रहा है कि बीते शुक्रवार को ढाका के एक रेस्तरां में 22 लोगों (ज्यादातर विदेशी) की हत्या करने वाले बांग्लादेशी आतंकवादी में से कुछ नाइक की तकरीरों से प्रभावित थे। भाजपा ने यह कहते हुए नाइक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है कि वह राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ‘खतरा’ है और उसकी तकरीरों से यह स्पष्ट है कि वह लोगों को ‘भड़काता’ है।