रोम। इटली को अगर 2024 ओलंपिक खेलों की मेजबानी मिलती है तो इसमें क्रिकेट को भी शामिल किया जाएगा। यह बात इटली क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष ने कही। ओलंपिक खेलों-2024 की मेजबानी के लिए पेरिस, लॉस एजेंलिस और बुडापेस्ट के अलावा रोम भी दौड़ में शामिल है। नए नियम के अनुसार ओलंपिक में पांच और खेलों को जगह दी जा सकती है। रोम के अलावा फ्रांस क्रिकेट समिति की भी यही कोशिश है।
वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो ने इटली क्रिकेट महासंघ के अध्यक्ष सिमोने गामबिनो के हवाले से लिखा कि अगर रोम को ओलंपिक की मेजबानी मिलती है तो क्रिकेट को शामिल किया जाएगा। संगठन समिति से हमें इस मामलें में समर्थन हासिल है। अगर रोम को मेजबानी मिलती है तो बोलोंना में मैच खेले जाएंगे। कौन-कौन से देश इसमें हिस्सा लेंगे यह अभी तय नहीं है।
इस देश को मिली मेजबानी तो ओलंपिक-2024 में क्रिकेट भी हो सकता है शामिल! भारत के सबसे लोकप्रिय खेल क्रिकेट को भी ओलंपिक 2024 में शामिल किया जा सकता है। लेकिन ऐसा तभी संभव है जब ओलंपिक 2024 की मेजबानी इटली को मिले।
ऐसी चर्चा है कि इसमें कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी, हालांकि ऐसी भी संभावना है कि सिर्फ 12 टीमों को ही इसमें शामिल किया जा सकता है। अगर 12 टीमें इसमें हिस्सा लेंगी तो तीन-तीन टीमें यूरोप, दो टीमें अफ्रीका, दो या तीन टीमें अमेरिका और कैरिबिया से और दो या तीन टीमें दक्षिण पेसिफिक क्षेत्र से हो सकती हैं।