मुम्बई: मुंबई में एक मेडिकल स्टोर में आग लगने से पांच बच्चों सहित नौ लोगों की मौत हो गई है। आग गुरुवार की सुबह में अंधेरी के एक चॉल के मेडिकल स्टोर में लगी। सभी मरने वाले यूपी के रायबरेली जिले के रहनेवाले थे।
मुंबई पुलिस प्रवक्ता अशोक दूधे के मुताबिक अंधेरी स्थित वायरलेस रोड पर जुहू गली में वफा मेडिकल स्टोर में आग लगी। मृतकों में एक ही परिवार के सभी सदस्य हैं। स्थानीय लोगों और फायर ब्रिगेड के जवानों ने अग्नि पीडि़तों को बाहर निकाला जिसमें से आठ लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई थी। साबिया खान नामक एक महिला को घायल अवस्था में कस्तूरबा अस्पताल में भर्ती कराया गया। इलाज के दौरान उसकी भी मौत हो गई। आग बुझाने के दौरान फायर ब्रिगेड के एक जवान अविनाश शिरगावकर भी जख्मी हुआ है जिसका इलाज कूपर अस्पताल किया जा रहा है।
फायर ब्रिगेड के प्रमुख पीएस रहंगडले के मुताबिक प्रथमद्रष्टा शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लग सकती है। लेकिन आग लगने की सही वजह की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस चॉल में दो मंजिली इमारत है। ग्राउंड फ्लोर पर मेडिकल स्टोर है। इसके ऊपरी मंजिल पर एक खान परिवार रहता था।
मुंबई के मेडिकल स्टोर अग्निकांड में मरने वाले सभी नौ लोग रायबरेली के रहने वाले थे। हादसे की खबर मिलते ही गांव में मातम पसर गया। गांव में चारों तरफ चीख-पुकार मच गई। सांत्वना देने वालों का तांता लग गया। मारे गए लोगों के परिजन मुंबई रवाना हो गए हैं।
ऊंचाहार कोतवाली क्षेत्र के सवैया हसन गांव की शुबुन्ना निशा (65 ), सिद्दीक खान (45 ), राबिल (25), हुजैफ (8 वर्ष), अलीजा खान (6 वर्ष), हनी खान (8 वर्ष), तुबा खान (5 वर्ष) मेडिकल स्टोर के ऊपर बने कमरे में सो रहे थे। झुलसी सोफिया (35) और इम्तियाज (40) भी यहीं के हैं। नौ मौत की खबर पहुंचते ही गांव में सन्नाटा छा गया। ग्राम प्रधान एजाज खान ने बताया कि खबर मिलते ही परिजन मुंबई रवाना हो गए हैं। मौत की खबर से ईद का त्योहार फीका पड़ गया है। प्रधान एजाज ने कहा कि इस बार गांव में ईद कोई नहीं मनाएगा।