आॅन बोर्ड योगा परिकल्पना में अग्रणी रह चुके स्पाइसजेट को इसके ग्राहक उत्साही कार्यों और भारतीय विमानन क्षेत्र में नवाचार के लिए जाना जाता है, इस पहेली को इस ‘अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस‘ भी स्पाइसजेट ने हल कर दिखाया है।
गत वर्ष पूरे विमानन उद्योग में नई पहल ‘‘हाई आॅन योगा/35000 को प्रस्तुत कर सबको चैकाने और ग्राहकों से मिली अपार प्रतिक्रिया के बाद इस वर्ष भी स्पाइसजेट ने ईशा फाउण्डेशन की सहभागिता में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस के अवसर पर इस कार्यक्रम को करने का निश्चय किया। स्पाइसजेट यात्रियों की सुरक्षा से समझौता किए बगैर और नियमों के अनूरूप आॅन बोर्ड योगा का आयोजन करता रहेगा।
स्पाइसजेट ने ईशा फाउण्डेशन isha.sadhguru.org की भागीदारी में इस अनूठे कार्यक्रम को तैयार किया है जिसके तहत ईशा फाउण्डेशन के प्रशिक्षकों से प्रशिक्षित स्पाइसजेट के क्रू सदस्य स्पाइसजेट की लम्बी उड़ानों के लिए विशेष रूप से तैयार उप योगाभ्यास को करवाएंगे। यात्रियों को विमान में बैठे हुए ही इस यात्री मित्र योगा के लिए उत्साहित किया जाएगा। उप योगा एक समान्य किन्तु काफी शक्तिशाली व्यायाम अभ्यास है जिसे सदगुरू ने विशेष तौर पर डिजाइन किया है इसके करने से शरीर के विभिन्न जोड़, मांसपेशियां एवं ऊर्जा प्रणाली काफी सक्रिय रहती है। इन लाभों के साथा ही यात्रियों को विमान यात्रा से हुई थकान एवं सांस लेने में होने वाली परेशानियों से निजात मिलती है।
स्पाइस जेट पूरे नेटवर्क के करीब 40 क्रू सदस्यों को विशेषतौर पर उप योगा का प्रशिक्षण समर्पित संस्थान ईशा के प्रशिक्षणों ने विमान पर केवल 10 मिनट के समय में प्रशिक्षित किया है।
श्री कमल हिंगोरानी, सीनियर वाइस प्रेसिडेंअ एवं हैड आॅफ इनफ्लाइट सर्विसेज एण्ड कस्टमर एक्सपीरिएंस, स्पाइसजेट ने इस अवसर पर कहा ‘‘ योगा भारत की ओर से विश्व को प्रदत्त एक अमूल्य देन है और गत वर्ष ‘हाई आॅन योगा/35000‘‘ कर अग्रणी रहने वाले स्पाइसजेट ने इस सेवा से उड़ान भरने वाले भारत और विदेश यात्रियों को यह उपहार स्वरूप दिया। उन्होंने बताया कि जहां तक विमानन क्षेत्र में नवाचार और ग्राहक उत्साही कार्य हैं, इनमें से कई में हम