नई दिल्ली। कैराना से हिंदुओं के पलायन का मुद्दा उठाकर सुर्खियों में आए बीजेपी सांसद हुकुम सिंह अब इस मुद्दे को ठंडा करने में जुटे हैं। यहां तक कि उन्होंने अपनी ही पार्टी के विधायक संगीत सोम को भी कैराना आने से रोक दिया है। सोम को रोकने के पीछे हुकुम सिंह ने तर्क दिया है कि उनके आने से इलाके में सांप्रदायिक तनाव बढ़ेगा।
गौरतलब है कि हुकुम सिंह ने ही सबसे पहले ये खुलासा किया था कि कैराना से हिंदू डर के मारे पलायन कर रहे हैं। उन्होंने ऐसे लोगों की सूची भी जारी की थी जिन्होंने इलाके से घर-बार छोड़कर कहीं और बसेरा बसा लिया। इसके बाद से ही इस मुद्दे पर राजनीति गरमाई हुई है।
इलाहाबाद में हुई बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में भी ये मुद्दा छाया रहा। बीजेपी का प्रतिनिधिमंडल कैराना में जांच के लिए भी पहुंचा है। पार्टी के तेज-तर्रार नेता और मुजफ्फरनगर दंगों से चर्चा में आए विधायक संगीत सोम ने शुक्रवार को सरधना से कैराना तक निर्भय यात्रा निकालने का ऐलान किया हुआ है। लेकिन हुकुम सिंह ने सोम से अपील की है कि वे कैराना न आएं।
मेरठ में हुकुम सिंह ने आज कहा कि संगीत सोम के वहां आने से इलाके में सांप्रदायिक तनाव बढ़ेगा इसलिए बेहतर यही है कि वे न आएं। गौरतलब है कि हुकुम सिंह की पलायन कर चुके हिंदुओं की सूची में कई खामियां हैं जो मीडिया में लगातार उजागर हो रही हैं। अब वे खुद भी कह रहे हैं कि ये मामला सांप्रदायिकता का नहीं बल्कि कानून व्यवस्था का है।