हरारे। भारतीय क्रिकेट टीम ने हरारे स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर खेले गए तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला के अंतिम मैच में जिंबाब्वे को 10 विकेट से हराकर श्रृंखला 3-0 से अपने नाम कर ली। जिंबाब्वे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 42.2 ओवरों में 123 रन बनाए थे। भारत ने बिना कोई विकेट खोए 21.5 ओवर में यह लक्ष्य हासिल कर लिया।
भारत की तरफ से लोकेश राहुल ने सबसे ज्यादा नाबाद 63 रन बनाए। वहीं, अपना पहला एकदिवसीय मैच खेल रहे फैज फजल ने नाबाद 55 रनों का योगदान दिया। जिंबाब्वे के बल्लेबाज एक बार फिर इस मैच में भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाए और पूरी टीम 123 रनों पर ही ढेर हो गई। मेजबान टीम के लिए सबसे ज्यादा 38 रन वुसिमुजी सिबांडा ने बनाए। जसप्रीत बुमराह भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने अपने कोटे के 10 ओवरों में 22 रन देकर चार विकेट अपने नाम किए।
इससे पहले जिंबाब्वे महज 123 रनों पर ढेर हो गई। जिंबाब्वे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया, लेकिन उसके बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर सके। जिंबाब्वे की ओर से वुसी सिबांडा ने सबसे ज्यादा 38 और चामू चिभाभा ने 27 रन बनाए। जसप्रीत बुमराह फिर सफल साबित हुए और10 ओवर में 22 रन देकर 4 विकेट लिए। यजुवेंद्र चहल ने भी 2 विकेट हासिल किए।
भारत की एक समय जिंबाब्वे का स्कोर 3 विकेट पर 104 रन था, लेकिन उसने 4 गेंदों पर 4 विकेट खो दिए जिससे उसकी हालत खराब हो गई। कप्तान धोनी ने इस मैच में एक बदलाव किया। करुण नायर की जगह फैज फजल को जगह दी गई है। फजल पहली बार इंटरनेशनल वनडे खेलने उतरे।
तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज के लगातार दो मैच जीत भारतीय क्रिकेट टीम ने पहले ही सीरीज अपने नाम कर ली है। पहले दो मैचों में जीत हासिल करने के लिए भारतीय टीम को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी। उसने दोनों मैचों में आसानी से जीत हासिल की थी।
सोमवार को हुए मैच के बाद धोनी ने ऐसे संकेत दिए थे कि वह हरारे स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर होने वाले तीसरे मैच में उन खिलाड़ियों को मौका दे सकते हैं जिन्हें सीरीज में अभी तक आजमाया नहीं गया है। दूसरी तरफ जिंबाब्वे को आखिरी मैच में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। टीम के कप्तान ग्रीम क्रेमर चाहेंगे कि बल्लेबाज अपने बल्ले से बोर्ड पर अच्छे रन बनाएं ताकि गेंदबाज स्कोर को बचा सकें। टीम की बल्लेबाजी दोनों मैचों में बेहद खराब रही है। पहले मैच में एल्टन चिगम्बुरा ने 41 रनों की पारी खेल टीम को संभाला था तो दूसरे मैच में वुसिमुजी सिबांडा ने अर्धशतक लगाकर टीम की लाज बचाने की कोशिश की थी। गेंदबाजी में भी कप्तान गेंदबाजों से पहले से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद करेंगे।