सर्वाधिक उपज प्राप्त करने वाले दो गन्ना कृषक विजेता घोषित

लखनऊ: प्रदेश के गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग आयुक्त, विपिन कुमार द्विवेदी ने राष्ट्रीय कृषि विकास योजनान्तर्गत, गन्ना उत्पादकता पुरस्कार प्रतियोगिता वर्ष 2014-15 में पौधा एवं पेडी फसल हेतु प्रदेश में सबसे अधिक उपज प्राप्त करने वाले दो गन्ना किसानों को विजेता घोषित किया है। विजेता किसानों को 50,000–50,000 रूपये की पुरस्कार राशि प्रदान की गयी है।
यह जानकारी देते हुए राज्य गन्ना प्रतियोगिता समिति के अध्यक्ष एवं आयुक्त गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग श्री द्विवेदी ने बताया कि गन्ना किसानों को अच्छी उपज प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (आर0के0वी0वाई0) के तहत गन्ना उत्पादकता पुरस्कार प्रतियोगिता प्रतिवर्ष संचालित की जाती है। इसी तरह विभाग द्वारा संचालित राज्य गन्ना प्रतियोगिता वर्ष 2014-15 में भाग लेने वाले कृषकों मेे से पुरस्कार विजेता कृषकों की भी शीघ्र ही घोषणा की जायेगी।
गन्ना आयुक्त ने बताया कि वर्ष 2014-15 में इस प्रतियोगिता में 159 गन्ना किसानों ने भाग लिया था। गन्ना पौधा संवर्ग में कृषक श्री ब्रम्हपाल सिंह पुत्र श्री मथुरा सिंह, ग्राम-इस्लामपुर, जोन-धामपुर, जिला बिजनौर ने अगेती गन्ना को0 0238 की बुआई की थी तथा प्रदेश में सबसे अधिक 2200 कुं0 प्रति हेक्टेयर उपज प्राप्त की है । इसी प्रकार सामान्य पेडी संवर्ग प्रजाति को0शा0 07250 फसल में कृषक श्री जगमेर सिंह, ग्राम व जोन-शामली, जिला शामली ने सबसे अधिक 1989.50 कुं0 प्रति हेक्टेयर उपज प्राप्त कर पुरस्कार जीता है ।
श्री द्विवेदी का कहना है कि वर्ष 2014-15 में विजेता कृषकों ने प्रदेश की औसत गन्ना उत्पादकता से लगभग तीन गुना अधिक उपज प्राप्त की है। यह इस बात का प्रतीक है कि प्रदेश में सघन गन्ना विकास की योजनाओं के माध्यम से औसत उत्पादकता में काफी वृद्धि की जा सकती है । गन्ना उपज में वृद्धि से ही गन्ना किसानों में आर्थिक खुशहाली आयेगी और गन्ना विकास विभाग इसके लिए पूरी तरह प्रयासरत है । विभाग ने पंचवर्षीय विकास प्लान में गन्ने की उत्पादकता 80 टन प्रति हेक्टेयर करना, कुल गन्ना बुआई का 30 प्रतिशत सहफसली खेती एवं शरदकालीन गन्ना बुआई करने तथा शत-प्रतिशत गन्ना बीज शोधन करने का प्रस्ताव किया है । चीनी परता को 11 प्रतिशत तक बढाने के लिए शीघ्र एवं सामान्य प्रजातियों का संतुलन स्थापित करने, अनुपयुक्त प्रजातियों को शत-प्रतिशत विस्थापित करने के साथ-साथ कुल गन्ना बुआई का 75 प्रतिशत टेªंन्च विधि से बुआई कराने का भी लक्ष्य प्रस्तावित किया है ।
गन्ना आयुक्त ने प्रत्येक गन्ना जनपद में 100 टन प्रति हेक्टेयर गन्ना उत्पादन करने का जज़बा रखने वाले 50 कृषकों का एक किसान मित्र क्लब स्थापित किये जाने का भी निर्देश दिया है। इस क्लब के माध्यम से गन्ना खेती की आधुनिक विधियों तथा नवीनतम जानकारी किसानांे तक पहुॅचाई जाएगी ताकि किसानों को गन्ने की अच्छी उपज प्राप्त हो सके और उन्हें अधिक से अधिक आर्थिक लाभ प्राप्त हो ।