लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि परिश्रम का कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने छात्र-छात्राओं से बड़ा स्वप्न देखने और उसे पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करने का आह्वान करते हुए कहा कि परिश्रमी, संकल्पवान व्यक्ति के लिए कुछ भी असम्भव नहीं है। उन्होंने ‘सुपर 30’ के संस्थापक श्री आनन्द कुमार का जिक्र करते हुए कहा कि उनके व्यक्तित्व से बहुत कुछ सीखा जा सकता है।
मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर ‘सुपर 30 आनन्द की संघर्ष गाथा’ (हजारों सपने एक आनन्द) तथा ‘सुपर 30 आनन्द कुमार’ पुस्तकों के विमोचन अवसर पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस मौके पर पुस्तक के लेखक श्री बीजू मैथ्यू उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने श्री आनन्द कुमार के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इन्होंने तमाम विपरीत परिस्थितियों में गरीब बच्चों की प्रतिभाओं को निखारते हुए उन्हें जिस मुकाम पर पहुंचाने का काम किया है, वह अतुलनीय है। उन्होंने कहा कि गरीबी के कारण कभी-कभी प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को वह अवसर नहीं मिल पाता, जिसके वे हकदार होते हैं।
राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश में आर्थिक रूप से कमजोर प्रतिभाशाली बच्चों की शिक्षा के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे छात्रों को आगे बढ़ने के लिए हर सम्भव मदद प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि किसी परीक्षा में टाॅप कराने का अपना अलग आनन्द होता है, लेकिन ऐसा नहीं है कि जो लोग पीछे रह जाते हैं, वे प्रतिभा सम्पन्न नहीं होते। उन्हें केवल अपने मार्ग बदलने की आवश्यकता होती है। समाजवादी विचारधारा की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने बिना किसी भेदभाव के 17 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को अच्छी गुणवत्ता के लैपटाॅप वितरित करने का काम किया है। इससे छात्रों में एक विशेष प्रकार का आत्मविश्वास पैदा करने में मदद मिली है।
इस मौके पर मुख्यमंत्री को अलीगढ़ से समाजवादी पार्टी के विधायक जफर आलम ने विकास के प्रतीक के रूप में एक बड़ा ताला और मुलायम सिंह तथा मुख्यमंत्री की प्रतिमा भेंट की। साथ ही जनपद झांसी के छात्र अमिक खान ने 50 सेकेण्ड में मिट्टी से साइकिल सहित कई वस्तुएं बनाकर अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित किया। मुख्यमंत्री ने इस प्रतिभाशाली कलाकार को व्यक्तिगत तौर पर 01 लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा की। इस मौके पर पूर्व विधायक सरदार सिंह द्वारा वृन्दावन में स्वतंत्रता सेनानी राजा महेन्द्र प्रताप सिंह की आदम कद प्रतिमा लगाने का अनुरोध किया गया, जिसके सम्बन्ध में मुख्यमंत्री ने इस पर सकारात्मक ढंग से विचार करने का आश्वासन दिया।