यूएसआईबीसी के सालाना समारोह में पीएम मोदी का सम्बोधन

वाशिंगटन: विकसित देशों से भारत जैसे देशों की वस्तु एवं सेवाओं के लिए बाज़ार खोलने की अपील करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत 'वृद्धि के एक नए इंजन' के रूप में वैश्विक आर्थिक विकास में योगदान करने को तैयार है।
पीएम ने यहां अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) के सालाना समारोह में अमेरिकी कारोबारी समुदाय को संबोधित करते हुए कहा, "अब समय आ गया है, जब विश्व को वृद्धि के नए इंजन की ज़रूरत है… अच्छा होगा कि नए इंजन लोकतांत्रिक इंजन हों…" प्रधानमंत्री ने कहा, "आज भारत वैश्विक वृद्धि में नए इंजन की भूमिका अदा करने के लिए तैयार है… विस्तृत भारतीय अर्थव्यवस्था से विश्व को भी अनेक फायदे हैं…" उन्होंने आर्थिक सुधार और नीतियों के उदारीकरण की दिशा में अपनी सरकार की उपलब्धियां भी गिनाईं।
उन्होंने कहा कि भारत इस समय विश्व में सबसे तेजी से बढ़ रही अर्थव्यवस्था बन गया है, इसलिए अमेरिकी कंपनियों से अपील है कि वे भारत में आएं, निवेश करें, और दक्ष विनिर्माण इकाइयां स्थापित करें।
उन्होंने कहा, "भारत बाज़ार के अलावा भी बहुत कुछ है… वह विश्वसनीय भागीदार है…" प्रधानमंत्री ने उभरती भारतीय अर्थव्यवस्था की प्रमुख विशेषताओं का उल्लेख करते हुए कहा कि भारत वैश्विक अर्थव्यवस्था का इंजन बनने के लिए तैयार है।