हॉकी इण्डिया के अध्यक्ष डॉ0 नरेन्द्र बत्रा ने की मुख्य्मंत्री मुलाकात
लखनऊ : जूनियर हॉकी विश्व कप (पुरुष), 2016 का आयोजन प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आगामी 08 से 18 दिसम्बर तक होगा। लखनऊ तथा यहां के ध्यानचन्द स्टेडियम में किसी अन्तर्राष्ट्रीय हॉकी प्रतियोगिता का यह पहला आयोजन होगा। यह आयोजन मुख्यमंत्री की पहल और प्रयास से सम्भव हो रहा है। राज्य में इस आयोजन से युवा हॉकी खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर के अनुभवी खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों का सानिध्य मिलेगा, जिससे उन्हें अपना खेल निखारने में मदद मिलेगी।
इस सम्बन्ध में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव से आज यहां उनके सरकारी आवास पर हॉकी इण्डिया के अध्यक्ष डॉ0 नरेन्द्र बत्रा ने मुलाकात की। भेंट के दौरान डॉ0 बत्रा ने कहा कि लखनऊ में खेल अवस्थापना तथा अन्य सुविधाओं के मद्देनजर यहां पर जूनियर हॉकी विश्वकप (पुरुष), 2016 का आयोजन किया जाना उचित रहेगा। हॉकी इण्डिया के अध्यक्ष के इस अनुरोध को मुख्यमंत्री ने तुरन्त स्वीकार करते हुए जूनियर हॉकी विश्व कप (पुरुष), 2016 के आयोजन किए जाने हेतु फैसला ले लिया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हॉकी का खेल देश का राष्ट्रीय खेल है। प्रदेश में भी यह खेल काफी लोकप्रिय है। राज्य के अनेक महिला और पुरुष खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय हॉकी टीम में भी अपना स्थान बनाया है। इन खिलाड़ियों ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से पूरी दुनिया में देश व प्रदेश का नाम रौशन किया है। यहां तक कि हॉकी के महान जादूगर मेजर ध्यानचन्द भी उत्तर प्रदेश के ही थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा खेल के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों के फलस्वरूप लखनऊ सहित पूरे उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं आयोजित की जाने लगी हैं। खेलों को बढ़ावा देने की दिशा में यह एक बड़ी उपलब्धि है।
डॉ0 बत्रा ने बताया कि जूनियर हॉकी विश्व कप (पुरुष), जूनियर वर्ग की विश्व की सबसे प्रतिष्ठित हॉकी प्रतियोगिता है। इस विश्व कप में दुनिया की सबसे अच्छी 16 जूनियर पुरुष हॉकी टीमें हिस्सा लेंगी। प्रतियोगिता में भाग लेने वाली टीमें भारत, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, कनाडा, मिस्र, इंग्लैण्ड, जर्मनी, जापान, कोरिया, नीदरलैण्ड, न्यूजीलैण्ड, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका एवं स्पेन हैं। प्रतियोगिता का भारत सहित दुनिया के 100 से भी अधिक देशों में सीधा प्रसारण किया जाएगा।