बिहार में राज्यसभा और विधान परिषद की सीटों के लिए हो रहे चुनाव में महागठबंधन के उम्मीदवारों ने सोमवार को नामांकन पत्र भरा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी समेत तमाम वरिष्ठ नेता इस मौके पर मौजूद रहे।
जदयू से राज्यसभा के लिए पार्टी के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव और रामचंद्र प्रसाद सिंह ने नामांकन दाखिल किया। राजद से लालू प्रसाद की बड़ी बेटी मीसा भारती और वरिष्ठ अधिवक्ता राम जेठमलानी राज्यसभा के उम्मीदवार हैं। विधान परिषद के लिए जदयू से चंदेश्वर प्रसाद सिन्हा और गुलाम रसूल बलियावी, राजद से रणविजय सिंह और कमरे आलम तथा कांग्रेस से तनवीर अख्तर ने नामांकन किया।
जदयू के सभी उम्मीदवारों ने चार-चार तथा राजद-कांग्रेस के उम्मीदवारों ने दो-दो सेटों में नामांकन पर्चा भरा। हर एक सेट में दस विधायक प्रस्तावक बने। विधानसभा के सचिव के कक्ष में सभी उम्मीदवारों ने पर्चा भरा।
राज्यसभा की पांच और विधान परिषद की सात सीटों के लिए चुनाव हो रहा है। महागठबंधन से राज्यसभा के लिए चार और विधान परिषद के लिए पांच उम्मीदवारों ने नामांकन पर्चा दाखिल कर दिया है। राज्यसभा की एक सीट के लिए भाजपा के गोपाल नारायण सिंह और परिषद की एक सीट के लिए अर्जुन सहनी का नाम तय है, जो मंगलवार को नामांकन करेंगे। लेकिन परिषद की सातवीं सीट के लिए अभी किसी दल ने उम्मीदवार तय नहीं किया है। हालांकि जदयू ने साफ कह दिया है कि उसके दो ही उम्मीदवार हैं।
उधर भाजपा ने एक और उम्मीदवार उतारने की संभावना जताई है। इस सीट के लिए राजद की ओर से भी उम्मीदवार उतारे जाने की चर्चा है। नामांकन के दौरान उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अशोक चौधरी, जदयू प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह, जदयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता केसी त्यागी, मंत्री अब्दुलबारी सिद्दीकी, बिजेंद्र प्रसाद यादव, श्रवण कुमार, आलोक मेहता, सांसद जय प्रकाश नाराणय यादव आदि उपस्थित थे।