मुंबई। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने बीजेपी की ओर से नरेंद्र मोदी सरकार के दो साल पूरे होने का जश्न मनाने के औचित्य पर सवाल उठाते हुए आज कहा कि जब देश कृषि संकट से जूझ रहा हो, ऐसे समय में जश्न मनाना समझ से परे है।
सिब्बल ने कहा कि मैं समझ नहीं पा रहा कि किस बात का जश्न मनाया जा रहा है जब पूरा देश कृषि संकट से जूझ रहा है। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस सरकार के लिए जश्न मनाने का कोई मतलब नहीं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने किसानों के लिए कुछ नहीं किया है।
सिब्बल ने कहा कि मोदी ने 2014 के लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान किसानों से किए गए कोई वादे पूरे नहीं किए। कांग्रेस नेता ने कहा कि 2015 के दौरान महाराष्ट्र में कुल 3,228 किसानों ने कृषि संकट की वजह से खुदकुशी कर ली और भाजपा की अगुवाई वाली सरकार ने किसानों के तकलीफ की अनदेखी की है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी कोई वृद्धि नहीं हुई है।
पूर्व केंद्रीय मंत्री ने दावा किया कि वो तो वही दे रहे हैं जो हम स्वास्थ्य क्षेत्र में दे रहे थे। उन्होंने कहा कि दाल से सस्ता तो अब चिकन हो गया है। क्या मोदी सरकार इसी बात का जश्न मना रही है? सिब्बल ने दावा किया कि मोदी सरकार के शासनकाल में महंगाई काफी बढ़ गई है।
उन्होंने कहा कि कीमतें हर जगह बढ़ रही हैं। युवाओं के लिए रोजगार नहीं है। क्या मोदी सरकार इसी बात का जश्न मना रही है? उन्होंने कहा कि विपक्ष में रहकर भाजपा ने जीएसटी का विरोध किया और गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री जीएसटी के विरोध की अगुवाई कर रहे थे । अब वही मोदी जीएसटी चाह रहे हैं।
सिब्बल ने दावा किया कि भाजपा ने विपक्ष में रहकर आधार कार्ड योजना का विरोध किया जबकि अब मोदी सरकार की सारी योजनाएं उसी पर आधारित हैं। गौरतलब है कि सिब्बल को कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए नामित किया है।
हाल में पांच राज्यों में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के बाद ‘बड़ी सर्जरी’ की जरूरत बताने वाले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह के बयान पर सिब्बल ने कहा कि हां, सर्जरी जरूर होनी चाहिए, लेकिन राष्ट्रीय राजनीति में।’