पीएम मोदी ने किया एलान, गिनाईं एनडीए सरकार की उपलब्धियां

नई दिल्ली। सरकार के दो साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के सहारनपुर में आयोजित विकास पर्व रैली में जमकर सरकार के कामों का बखान किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं यूपी से सांसद हूं। 2 साल ठीक पहले में शपथ ले रहा था। आज केंद्र के साथ राज्य सरकार की भी जिम्मेदारी है कि वो जनताजनार्दन के लिए काम करे।
मोदी ने कहा कि मैं भी राज्य का लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहा हूं। मैं राज्य की परेशानियों को समझता हूं। इसलिए जब मेरी सरकार बनी तो मैंने फैसला किया की केंद्र के खजाने में से 65 फीसदी धन राज्यों के लिए होगा। आज राज्य के खजाने में केंद्र से ज्यादा पैसा है। जिससे राज्य अच्छी तरह काम कर सकें।
मोदी ने कहा कि गरीब मां-बाप नहीं चाहते कि उनका बच्चा भी गरीब रहे। हम गरीबी दूर करने की लगातार कोशिश कर रहे हैं। आज यह देश बदल रहा है, लेकिन कुछ लोगों का दिमाग नहीं बदल रहा।
मोदी ने कहा कि पिछले साल 3 करोड़ लोगों को और आने वाले 3 साल में 5 करोड़ लोगों को गैस का कनेक्शन दिया जाएगा। पहले की सरकारों ने गैस को अमीरों की अमानत बना दी थी। दो साल में आपने क्या कोई खबर सुनी कि मोदी सरकार ने एक रुपए लिया हो। दो साल पहले अखबारों-टीवी में आए दिन नए भ्रष्टाचार की खबरें आती थीं। राज्य के खजाने में केंद्र के खजाने से ज्यादा पैसा हमने आपदा के समय किसानों को मिलने वाला मुआवजा बढ़ाया
देश में डॉक्टरों की कमी को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सरकारी चिकित्सकों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाकर 65 साल करने का ऐलान किया और कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल इस सप्ताह फैसले पर अपनी मुहर लगाएगा।
केंद्र में बीजेपी नीत एनडीए सरकार के दो साल पूरे होने के उपलक्ष्‍य में उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में आयोजित रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 'देश में और डॉक्टरों की जरूरत है, लेकिन उनकी सरकार के दो साल के कार्यकाल में कमी को पूरा करना संभव नहीं था।' पीएम मोदी ने कहा कि 'इस फैसले के दायरे में सभी सरकारी डॉक्टर आएंगे, चाहे राज्य सरकार के अधीन काम कर रहे हों या केंद्र सरकार के अधीन।'
उन्होंने कहा, 'डॉक्टरों की कमी है। सरकारी अस्पतालों में उनकी सेवानिवृत्ति की उम्र कुछ राज्यों में 60 साल है, कुछ राज्यों में 62 साल है। अगर पर्याप्त चिकित्सा संस्थान होते तो डॉक्टरों की संख्या भी अधिक होती और हम कमी महसूस नहीं करते। दो साल में चिकित्सक तैयार करना कठिन है, लेकिन गरीब परिवारों को बिना चिकित्सकों के जीने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता।' मोदी ने कहा, 'इसलिए मैं उत्तर प्रदेश से मेरे देशवासियों के लिए घोषणा करना चाहता हूं कि इस सप्ताह हमारी सरकार की कैबिनेट फैसला करेगी और हमारे चिकित्सकों, चाहे राज्यों में हों या भारत सरकार में, की सेवानिवृत्ति आयु 60 या 62 साल के बजाय 65 साल होगी।' प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे डॉक्टर लंबी अवधि तक रोगियों की सेवा कर सकेंगे और शिक्षा प्रदान कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि 'उनकी सरकार और अधिक मेडिकल कॉलेज खोलने की दिशा में भी तेजी से काम कर रही है ताकि क्षेत्र में और अधिक डॉक्टर हों।'
मोदी ने इस घोषणा से पहले डॉक्टरों से अपील की थी कि प्रत्येक महीने के नौवें दिन गरीब गर्भवती महिलाओं का निशुल्क उपचार करें। उन्होंने कहा कि इससे गरीबों में बीमारियों से लड़ने के उनकी सरकार के प्रयासों में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि अगर एक करोड़ परिवार एलपीजी सब्सिडी छोड़ सकते हैं तो उन्हें विश्वास है कि डॉक्टर एक साल में 12 दिन गरीब गर्भवती महिलाओं की सेवा कर सकते हैं।