श्रेणियाँ: लखनऊ

शिया-सुन्नी एकता समय की मुख्य जरूरत है: मौ0 कल्बे जवाद

लखनऊ: मजलिसए ओलमाये हिन्द द्वारा आयोजित और अहलेबैत कांसिल इंडिया के सहयोग से आज कार्यालय मजलिसए ओलमाये हिन्द में “मार्फतए इमामए जमाना अ0स0“ के विषय पर संगोष्ठी का आयोजन हुआ।
ईरान से आए मेहमान आलिम मौ0 शेहबाजियान ने संगोष्ठी में युवाओं को संबोधित करते हुये कहा कि “एक इस्लाम ए मोहम्मदी है और एक इस्लामए अमरिकाई है । इसलाम ए मोहम्मदी मानव कल्याण और शांति और एकता की दावत देता और इस्लाम अमरिकाई इस्लाम के नाम पर अराजकता, अज्ञान, कलह, लड़ाई, दंगे और बिदअतों का प्रचार करता है।उन्हो ने अपने संबोधन में अधिक कहा कि मस्जिदों को बड़ी संख्या में आबाद करना एहेम नहीं है ,इसलाम के दुश्मनों को उन मुसलमानों से कोई खतरा नहीं है जो केवल मस्जिदों को आबाद करने में जी-जान से लगे हुए है और समाज और समाज की समस्याओं से अनभिज्ञ हैं ।दुश्मन को खतरा है उन मुस्लिम युवकों से है जो इबादत और दीनी कर्तव्यों को अंजाम देने के साथ समाज व समाज की समस्याओं पर ध्यान करते हैं। क्योंकि इस्लाम स्वयं को बेहतर बनाने के साथ समाज कल्याण के लिए आया है।इस्लाम का मक्सद केवल नमाज़ें पढवाना और मस्जिदें आबाद करना नही है उसका उद्देश्य इन कामों के साथ समाज का उद्वार और इन्सानियत के लिये काम करना है। उन्होंने आगे अपने संबोधन में कहा कि आज युवा पीढ़ी के लिये अपनी जिम्मेदारी को समझना बहुत जरूरी है।इसलाम और अहलेबैत के नाम पर जिन रस्मों और मिथकों को इस्लाम मै दाखिल किया जा रहा है उनका विरोध करना और समाज को इन बुराइयों से बचाना बेहद जरूरी है। ऐसी रस्में और मिथकों से बचना चाहिए जिन्हें आज पश्चिमी मिडिया इस्लाम के खिलाफ हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर रहा है। और गैर मुस्लिम इस्लाम से बद सबसे अधिक होते जा रहे हैं।
उन्होंने आगे कहा कि शिया व सुन्नी एकता हर हाल में जरूरी है। जो अराजकता और कलह की बात करता है वह मुसलमान नहीं बल्कि दुश्मन का सहायक है।इमाम की गेबत के युग में हमें चाहिए कि एकता और शांति के लिए प्रयास करें इमाम ज़ैनुल आबेदीन की एक प्रार्थना है जो आपने सीमा रक्षकों के लिए प्रार्थना की है। यह कौन सा समय है कि जिस ज़माने में इमाम ज़ैनुल आबेदीन सीमा रक्षकों यानी सैनिकों के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। क्या सीमा के सभी रक्षक केवल शिया थे? बल्कि सुनी, शिया और संभव है कि गैर मुस्लिम भी शामिल रहे हों ।शिया ासुन्नी मतभेद साम्राज्यवाद और इस्लाम दुषमनों की पुरानी योजना है। यह साजिश तभी विफल हो सकती है कि आपसी मेलजोल बढे़ और एकजुट होकर मिल्लत के विकास की कोशिश की जाए।
मजलिसए ओलमाये हिन्द के महासचिव मौलाना सैयद कल्बे जवाद नकवी ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि जो बातें अतिथि आलिमों ने यहां प्रस्तुत की हैं उन पर विचार करें।आज शिया व सुन्नी एकता समय की मुख्य जरूरत है। ये मतभेद हमारी ताकत को खत्म कर देगा यह समझना चाहिए। मौलाना ने कहा कि अल्लाह ने यह दुनिया विनाश अनैतिकता के लिए नहीं बनाई है और न उसने कहीं विनाश और हिंसा के लिए आमंत्रित किया है। इसके पैगम्बरों और इमामों का उद्देश्य मानवता के कल्याण,विकास और समाज का बेहतर निर्माण था।
इरानी आलिम आकाई मोहम्मद रजा नसुरी ने अपने संबोधन में कहा कि युवाओं के लिए आवश्यक है कि वे कुरान और इतरत की इच्छा के अनुसार कार्य करें और अपनी अनुभूति में जोड़ें ।अपने हर काम को बुद्धि और तर्क के पैमाने पर कसें और विचार करे कि क्या हमारा जीवन अनुसार कुरान और इतरत की मरजी के अनुसार है या नहीं। उन्होंने अपने बयान में कहा कि जब मनुष्य के स्तर मानसिक बुलंद होगी तब मनुष्य प्रत्येक संदेह और हर समस्या का जवाब खोज लेगा ।
संगोष्ठी के अंत में युवाओं ने अतिथि आलिमों से अलग अलग विषयों पर विभिन्न सवाल किए जिनके संतोषजनक उत्तर दिए गए। फ़ारसी से उर्दू में अनुवाद मौलाना इस्तेफा रजा ने कया मेहमानों का परिचय मौलाना जलाल हैदर नकवी ने पेश किया ।विशेष रूप से भाग लेने वालों में मौलाना इब्ने अली वाइज़ मौलाना जलाल हैदर नकवी दिल्ली, मौलाना मोहम्मद तफजुल मौलाना नाज़िश अहमद, और कार्यक्रम के संयोजक आदिल फराज मौजूद रहे।

Share

हाल की खबर

20 मई को रैपिडो की ‘सवारी ज़िम्मेदारी की’ लखनऊ में उपलब्ध होगी

कोड ‘VOTENOW’ का उपयोग करें और आम चुनाव 2024 के दौरान पाएं रैपिडो की मुफ्त…

मई 18, 2024

समाजवादी शहजादे ने एक नई बुआ की शरण ली है, बाराबंकी में PM मोदी ने अखिलेश पर कसा तंज

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी:यूपी के बाराबंकी लोकसभा सीट व मोहनलालगंज लोकसभा सीट पर चुनाव…

मई 17, 2024

पिपरसंड ग्रामपंचायत में शुरू होने के लिये तैयार डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक

लखनऊ।उत्तर प्रदेश सरकार के साथ निवेश को लेकर हुये एमओयू के बाद राज्य के ग्रामीणों…

मई 17, 2024

स्वाती मालीवाल के साथ दुर्व्यवहार निंदनीय- दारापुरी

आल इंडिया पीपुल्स फ्रन्ट दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष स्वाती मालीवाल के साथ दिनांक…

मई 17, 2024

राबर्ट्सगंज सीट पर भाजपा के विरुद्ध जनता लड़ रही है चुनाव

दुद्धी, सोनभद्र:देश की आर्थिक संप्रभुता को क्षति पहुंचाने, समाज के मैत्री भाव को नष्ट करने…

मई 16, 2024

बाराबंकी में राहुल गाँधी 18 मई को तनुज पुनिया के लिए मांगेंगे वोट

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी में सियासत कभी देवाँ में जो रब है वही राम…

मई 16, 2024