इस्लामाबाद। पाकिस्तान कोर्ट ने 26/11 हमले पर बड़ा फैसला किया है। कोर्ट ने मुंबई हमले के मुख्य साजिशकर्ता और लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर जकीउर रहमान लखवी समेत 6 अन्य लोगों पर केस चलाने का फैसला किया है। कोर्ट ने इन सभी को 26/11 हमले में दोषी मानते हुए ये फैसला लिया है। इस मामले में लखवी पर पाकिस्तान कोर्ट में 166 लोगों की हत्या के लिए उकसाने का केस चलेगा। ये फैसला पाकिस्तान की एंटी टेरर कोर्ट ने सुनाया है।
बात दें कि पाकिस्तान से आए 10 आतंकवादियों ने नवंबर 2008 में मुंबई में घुसकर भयानक नरसंहार को अंजाम दिया था, जिसमें कुल 166 भारतीय व विदेशी नागरिक मारे गए थे। नौ आतंकवादियों को मार गिराया गया था और एक को जिंदा पकड़ लिया गया था, जिसे बाद में कानूनी प्रक्रिया के तहत फांसी पर लटका दिया गया था। उल्लेखनीय है कि जिंदा पकड़े गए आतंकी का नाम अजमल कसाब था।
भारत लगातार कहता रहा है कि 26/11 आतंकी हमले के पीछे पाकिस्तानी आतंकियों का हाथ था और लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर जकीउर रहमान लखवी इस हमले का मास्टरमाइंड था। क्योंकि मामले की जांच के दौरान भारत ने पाकिस्तान को लखवी की आवाज के नमूने भी सौंपे थे।
26/11 हमले में जिंदा गिरफ्तार किए गए एकमात्र आतंकी अजमल कसाब ने भी पूछताछ के दौरान लखवी का नाम लिया था। कसाब ने कबूल किया था कि लखवी ने ही उसे और बाकी आतंकियों को हमले के लिए तैयार किया था। साथ ही साथ कुछ दिन पहले मुंबई कोर्ट में सुनवाई के दौरान लश्कर के आतंकी डेविड कोलमैन हेडली ने भी 26/11 हमले में लखवी का हाथ होने की बात कही थी।
लंबी मशक्कत के बाद आखिरकार आतंक के चाचा लखवी पर कानूनी शिकंजा कसता नजर आ रहा है। पाकिस्तान की कोर्ट में अब इस मामले में की सुनवाई 25 मई को होगी। हालांकि देखने वाली बात ये होगी कि ये मामला किस अंजाम तक पहुंचता है।