नई दिल्ली: पूरा राजस्थान इस समय भीषण गर्मी में तप रहा है। प्रदेश के कई स्‍थानों में तापमान 46 डिग्री के अधिक चल रहा है और लोग दोपहर का समय घर में गुजारने को विवश हैं। राजस्‍थान के फलौदी में तापमान 50 डिग्री तक पहुंच गया। चुरू में अधिकतम तापमान 49.1 जबकि बाड़मेर में 47.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में अधिकतम तापमान में वृद्वि का दौर जारी होने के साथ गर्मी के प्रकोप से आम जनजीवन प्रभावित हुआ है। जैसलमेर में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि कोटा में अधिकतम तापमान में कल के मुकाबले दो डिग्री सेल्सियस की वृद्वि के साथ 46.3 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 46 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 45.6 डिग्री सेल्सियस, चित्तौडगढ में 44.5 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 44.3 डिग्री सेल्सियस, राजधानी जयपुर में अधिकतम तापमान एक डिग्री की वृद्वि के साथ 44 डिग्री सेल्सियस और अजमेर में 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
उधर, देश की राजधानी दिल्ली में भी गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा रहा है। राजधानी में बुधवार का अधिकतम तापमान 44 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। हालांकि पालम सहित देश की राजधानी के कई बाहरी इलाकों में तापमान 46.4 डिग्री के करीब रहा। मौसम विभाग में अगले कुछ दिनों में उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, मध्‍य प्रदेश और दिल्ली में लू और गर्मी का प्रकोप बढ़ने की आशंका जताई है। इस दौरान आसमान साफ रहेगा और धूल भरी आंधी चल सकती है। राजधानी दिल्ली में गरमी और लू के चलते अब तक 300 लोगों की मौत हो चुकी है, अकेले मई माह में ही 100 से अधिक लोगों की जान गई है। गुजरात के अहमदाबाद में तापमान 46.9 डिग्री दर्ज किया गया।