कानपुर: टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे बड़ी शिकस्त झेलने वाली गुजरात लायंस की टीम अपने नियमित कप्तान सुरेश रैना की वापसी के साथ कल यानी गुरुवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स को हराकर प्ले आफ में पहुंचने की अपनी संभावना मजबूत करने के इरादे से उतरेगी। अच्छी फार्म में चल रहे आलराउंडर आंद्रे रसेल की गैरमौजूदगी से केकेआर को झटका लगा है और लायंस की टीम ग्रीन पार्क में पहली बार हो रहे आईपीएल मुकाबले में इसका फायदा उठाने की कोशिश करेगी।
दो बार के पूर्व चैम्पियन केकेआर ने अब तक 12 मैचों में से सात में जीत दर्ज की है जबकि पांच में उसे हार का सामना करना पड़ा है। टीम के 14 अंक हैं और कल के मैच में जीत उसे निश्चित तौर पर प्ले आफ में जगह दिलाने में करीब पहुंचा देगी। दूसरी तरफ पहली बार आईपीएल में शिरकत कर रही लायंस की टीम के भी 14 अंक हैं लेकिन खराब नेट रन रेट के कारण टीम केकेआर से नीचे चौथे स्थान पर है।
लायंस की टीम ने सत्र की शानदार शुरूआत की थी और कुछ समय तक शीर्ष पर भी रही लेकिन इसके बाद उसके प्रदर्शन में गिरावट आई। पिछले मैच में टीम को रायल चैलेंजर्स बेंगलूर के खिलाफ 144 रन की शिकस्त का सामना करना पड़ा जो आईपीएल के इतिहास में किसी भी टीम की सबसे बड़ी हार है। एबी डिविलियर्स और कप्तान विराट कोहली के शतकों की मदद से लायंस के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाने के बाद आरसीबी ने उसे सिर्फ 104 रन पर ढेर कर दिया।
अपनी बेटी के जन्म के कारण रैना 2008 के बाद पहली बार किसी आईपीएल मैच में नहीं खेले थे और उनकी वापसी से टीम का मनोबल बढ़ेगा। ड्वेन स्मिथ और ब्रैंडन मैकुलम की सलामी जोड़ी अगर सफल रहती है तो लायंस की आधी समस्याएं हल हो जाएंगी। मध्यक्रम में दारोमदार आरोन फिंच और ड्वेन ब्रावो पर होगा जबकि रविंद्र जडेजा और दिनेश कार्तिक भी अच्छी बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। पिछले मैच में बुरी तरह विफल रहने के बाद लायंस को कल बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी।
टीम के गेंदबाजों को हालांकि पिछले मैच की तुलना में अधिक अनुशासन के साथ गेंदबाजी करनी होगी। लासंय की टीम डेल स्टेन और जेम्स फाकनर जैसे गेंदबाजों को मौका दे सकती है। केकेआर को भी अपने पिछले मैच में आरसीबी के खिलाफ बड़ी शिकस्त का सामना करना पड़ा और रसेल की गैरमौजूदगी का टीम को खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। आरसीबी के खिलाफ रसेल को मैच के बीच में ही मैदान छोड़ना पड़ा था और संभवत: उनके बायें पैर में चोट है। वह केकेआर की टीम के साथ यहां नहीं आए हैं।
रसेल 15 विकेटों के साथ टूर्नामेंट के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं और 188 रन के साथ टीम के चौथे सबसे सफल बल्लेबाज। केकेआर की अंतिम एकादश संतुलित हैं जिसमें कप्तान गौतम गंभीर के अलावा, रोबिन उथप्पा, मनीष पांडे, यूसुफ पठान और सूर्य कुमार यादव बल्लेबाजी में जिम्मेदारी संभालेंगे जबकि साकिब अल हसन टीम के शीर्ष आलराउंडर हैं।
गेंदबाजी में टीम को मोर्ने मोर्कल, सुनील नारायण और पीयूष चावला से काफी उम्मीदें होंगी। ग्रीन पार्क को लायंस ने अपना दूसरा होम ग्राउंड बनाया है। टीम के कप्तान रैना का यह होम ग्राउंड है। टीम के अन्य खिलाड़ियों में तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार, एकलव्य द्विवेदी, उमंग शर्मा और अक्षदीप नाथ भी ग्रीन पार्क से जुड़े हैं। इन खिलाड़ियों ने यहां खूब क्रिकेट खेली है और वह इस पिच की बारीकियों को बखूबी जानते हैं।
जहां तक ग्रीन पार्क की पिच का सवाल है तो गंगा के किनारे होने के कारण उसमें शुरूआत में नमी रहेगी। पिच क्यूरेटर के मुताबिक पहले गेंदबाजी करने वाली टीम को शुरूआती ओवरों में पिच से काफी मदद मिलेगी लेकिन जैसे जैसे पिच की नमी कम होगी यह बल्लेबाजी के अनुकूल हो जाएगी। मौसम विभाग के अनुसार कानपुर में कल मौसम साफ रहेगा। दिन का तापमान करीब 44 डिग्री सेल्सियस रहेगा और शाम को उमस होन की संभावना है।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी गुरुवार शाम यहां दर्शकों के बीच मौजूद रहेंगे। राज्य में कल पहली बार आईपीएल मैच का आयोजन किया जाएगा। केकेआर की टीम में भी दो खिलाड़ी कानपुर के हैं। तेज गेंदबाज अंकित राजपूत आईपीएल नौ में अपना जलवा दिखा चुके हैं लेकिन चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव को अभी मौका नहीं मिला है। ये दोनों ग्रीन पार्क की पिच से अच्छी तरह वाकिफ हैं और केकेआर को उपयोगी टिप्स दे सकते हैं जो कप्तान गंभीर के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं।