गैर सब्सिडी वाली रसोई गैस भी मंहगी

गैर सब्सिडी वाली रसोई गैस भी मंहगी

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के दबाव में तेल विपणन कंपनियों ने आठ महीने में पहली बार गैर-सब्सिडी वाली रसोई गैस तथा विमान ईधन की कीमतों मे बढ़ोतरी की है। दिल्ली में बिना सब्सिडी वाली रसोई गैस की कीमत में पांच रूपए प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई है। तेल कंपनियों ने शनिवार को ही पेट्रोल तथा डीजल के दामों में भी बढ़ोतरी की घोषणा की थी। 

प्रमुख तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने बताया कि अब दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाला बिना सब्सिडी का रसोई गैस सिलेंडर 610 रूपए का मिलेगा। पहले इसकी कीमत 605 रूपए थी। पिछले साल 1 जुलाई के बाद से पहली बार इसकी कीमतें बढ़ी हैं।

विमान ईधन के दाम भी 1 जुलाई 2014 के बाद पहली बार बढ़े हैं। दिल्ली में अब इसकी कीमत 3849.97 रूपए बढ़कर 50363 रूपए प्रति किलो लीटर हो गई है। 

पहले यह 46,513.03 रूपए प्रति किलो लीटर बिक रहा था। विमान ईधनों की कीमत बढ़ने से विमान सेवा कंपनियों के टिकटों के दाम में भी बढ़ोतरी की संभावना है। इससे पहले शनिवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल तथा डीजल की कीमतों में भी बढ़ोतरी की थी। इनके दाम क्रमश: 3.18 रूपए तथा 3.09 रूपए प्रति लीटर बढ़े थे।

India