मांझी ने बनाई नई राजनीतिक पार्टी

मांझी ने बनाई नई राजनीतिक पार्टी

पटना। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने आज अपने समर्थकों के साथ बिहार बचाओ कार्यकर्ता सम्मेलन में नया मोर्चा 'हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा' (हम) बनाने की घोषणा की और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर जमकर हमला बोला। मांझी ने कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि यह मोर्चा 'हम' के नाम से जाना जाएगा।

उन्होंने नीतीश पर निशाना साधते हुए कहा है कि अगर मैं नीतीश की बात मानता रहता तो आज बिहार का मुख्यमंत्री बना रहता। परंतु, गरीब स्वाभिमान से समझौता नहीं करता। उन्होंने कहा है कि मैं भले ही आठ महीने से ज्यादा समय तक मुख्यमंत्री पद पर रहा, परंतु हकीकत है कि मैंने मात्र 12 दिन ही काम किया। इसके पहले तो केवल नोक-झोंक में बीत गया।

मांझी ने आरोप लगाया कि उनके मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद दिल्ली के बिहार निवास को गंगाजल से धुलवाया गया था। गंगाजल से धुलवाने के बाद ही नीतीश ने बिहार निवास में पैर रखा। उन्होंने लोगों से चट्टानी एकता का परिचय देते हुए आगे की लड़ाई के लिए तैयार रहने की अपील की और कहा कि 'हम' बिहार की राजनीति को नई दिशा देगी।

उल्लेखनीय है कि पार्टी विरोधी कार्य करने के आरोप में जनता दल (युनाइटेड) ने मांझी को पार्टी से निष्कासित कर दिया था। इसके बाद उन्हें मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था।