अफगानिस्तान में बर्फीले तूफान से 124 की मौत

अफगानिस्तान में बर्फीले तूफान से 124 की मौत

काबुल: अफगानिस्तान के पूर्वोत्तर के हिस्से में एक प्रचंड बर्फीले तूफान के बीच हुए हिमस्खलन में कम से कम 124 लोग मारे गए हैं। बचावकर्मी मलबे के नीचे अपने हाथों से जिंदगियां तलाश रहे हैं। चार पूर्वोत्तर प्रांतों में हिमस्खलन में कई मकान दफन हो गए है।

अफगानिस्तान के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपनिदेशक मोहम्मद असलम सयास ने मृतकों की संख्या की जानकारी दी और उन्होंने बताया कि पंजशीर प्रांत में ही करीब 100 मकान नष्ट या क्षतिग्रस्त हो गए हैं। यह राजधानी काबुल से करीब 100 किलोमीटर पूर्वोत्तर में स्थित है।

पंजशीर के कार्यवाहक गवर्नर अब्दुल रहमान कबीरी ने बताया कि बचावकर्मी जीवित बचे लोगों तक पहुंचने के लिए अपने हाथों से ही मलबा हटा रहे हैं। बर्फीले तूफान के चलते कई स्थानों पर तीन फुट मोटी बर्फ की परत जम गई है।

प्रांतीय पुलिस प्रमुख जनरल अब्दुल अजीज घिरात ने बताया कि कल सूर्योदय होने पर बचाव कार्य फिर से शुरू होने के समय मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। अफगानिस्तान का एक बड़ा हिस्सा बर्फ से ढंक गया है। अफगानिस्तान के उत्तरी पर्वतीय इलाकों में हिमस्खलन होना आम बात है, जहां पर्यावरण को नुकसान पहुंचने और बुनियादी ढांचे के अभाव के चलते भारी बर्फबारी बढ गयी है।